झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

शिक्षा विभाग ने शुरू की 2022 मैट्रिक-इंटर परीक्षा की तैयारी, सिलेबस में 25% की होगी कटौती

झारखंड में कोरोना के चलते 2022 में होने वाले मैट्रिक-इंटर परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. विभाग की तैयारी 25% सिलेबस में कटौती करने की है. सिलेबस में कटौती कर इसी महीने नया सिलेबस जारी कर दिया जाएगा.

By

Published : Aug 17, 2021, 3:45 PM IST

jharkhand academic council
झारखंड एकेडमिक काउंसिल

रांची:कोरोना को देखते हुए वर्ष 2022 में होने वाली मैट्रिक-इंटर परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. राज्य शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से कक्षा एक से 12वीं तक के सिलेबस में 25% कटौती करने का निर्णय लिया गया है. इसको लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी भी शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें:9वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूलों में ऑफलाइन क्लास शुरू, पहले दिन उपस्थिति रही कम

2022 मैट्रिक-इंटर परीक्षा की तैयारी

राज्य शिक्षा परियोजना परिषद की तरफ से अगस्त में ही सिलेबस कटौती नया सिलेबस जारी कर दिया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को वर्ष 2022 में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तैयारी में परेशानी न हो. कोरोना के चलते पिछले वर्ष भी शिक्षा व्यवस्था पर काफी असर पड़ा था और इस सत्र में भी कोरोना के कारण सिलेबस कटौती करनी पड़ रही है. अब तक पहली से लेकर आठवीं तक के विद्यालयों में ताले लटके हुए हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस सत्र में भी संपूर्ण तरीके से स्कूल नहीं खोले जाएंगे और ऐसे में सिलेबस में कटौती कर ही विभिन्न परीक्षाएं आयोजित करने पर तैयारी शुरू हो चुकी है.

पिछले सत्र में हुई थी 40% सिलेबस कटौती

कोरोना के चलते सरकार ने पिछले सत्र में सिलेबस में 40 फीसदी की कटौती की थी और इसी आधार पर मैट्रिक-इंटर की परीक्षा भी आयोजित होनी थी. हालांकि, कोरोना की दूसरी लहर के चलते परीक्षाएं आयोजित नहीं हुई और इसकी जगह इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट का प्रकाशन हुआ है. राज्य परियोजना निदेशक शैलेष कुमार चौरसिया ने जानकारी देते हुए बताया कि 25% सिलेबस कटौती करने की तैयारी विभाग की ओर से की जा रही है और इसी आधार पर कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details