झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 3, 2020, 10:47 PM IST

ETV Bharat / state

रांची: आरयू के सिंडिकेट की बैठक में 16 एजेंडों पर लगी मुहर, कई महत्वपूर्ण निर्णय पर मिली स्वीकृति

राजधानी रांची में आरयू के सिंडिकेट की बैठक हुई. इस दौरान सभी सदस्यों ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए सभी मुद्दों पर चर्चा की. बैठक में 16 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है. यूजीसी के गाइडलाइन के तहत कोरोना महामारी को देखते हुए विद्यार्थियों के हित में रांची विश्वविद्यालय इन दिनों लगातार फैसला ले रही है.

16 Agendas Approved at RU Syndicate Meeting in ranchi
आरयू के सिंडिकेट की बैठक

रांची: आरयू के सिंडिकेट की बैठक हुई, जिसमें कुल 16 एजेंडों पर चर्चा के बाद मुहर लगाई गई. इस दौरान सभी सदस्यों ने पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए मास्क लगाकर बैठक के दौरान चर्चा की. बैठक में शिक्षकेतर कर्मचारियों के हित के अलावा विद्यार्थियों के हित में लाए गए प्रस्तावों पर भी सिंडिकेट ने अंतिम मुहर लगाई.

देखें पूरी खबर
लगभग 2 महीने बाद रांची विश्वविद्यालय के सिंडिकेट की बैठक हुई. सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए मास्क लगाकर तमाम सिंडिकेट सदस्य बैठक में शामिल हुए. वीसी रमेश कुमार पांडे की अध्यक्षता में कुल 16 एजेंडों पर चर्चा के बाद स्वीकृति प्रदान की गई. इस बैठक में शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को एसीपी और एनसीपी का लाभ दिए जाने वाले प्रस्ताव पर भी मुहर लगा है. कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अर्जुन राम ने जानकारी देते हुए कहा कि इस मांग को लेकर कई वर्षों से विश्वविद्यालय के कर्मचारी आंदोलनरत रहा है और सिंडिकेट से इस प्रस्ताव पर मुहर लगने से विश्वविद्यालय के कर्मचारियों का मनोबल भी बढ़ा है. वहीं बैठक में कई अन्य मुद्दे भी आए हैं, लेकिन खासकर विश्वविद्यालय ने बॉटनी विभाग के प्रोफेसर डॉ. अशोक कुमार चौधरी का सेवानिवृत्त के बाद सेवा संपुष्टि करने संबंधी प्रस्ताव पर भी विचार किया गया और इस पर सहमति प्रदान की गई है. इसके अलावा जेपीएससी की अनुशंसा के मद्देनजर संत जेवियर कॉलेज के कॉमर्स विभाग के व्याख्याता ललित शर्मा की नियुक्ति मामले को फिलहाल पेंडिंग रखा गया है, जबकि डिप्टी रजिस्टर नियुक्ति मामले में सहमति प्रदान कर दी गई है. वहीं कोविड-19 सेल और आरयू के एकेडमिक काउंसिल की बैठक में विद्यार्थियों के संबंध में लिए गए फैसले पर भी सिंडिकेट ने मुहर लगाई है.इसे भी पढ़ें:-राज्यसभा चुनाव को लेकर बाबूलाल मरांडी का दावा, कांग्रेस बेवजह परेशान, बीजेपी के पक्ष में है गणित


फाइनल एग्जाम लेने पर फैसला
दरअसल दोनों बैठकों के दौरान खासकर बिना एग्जाम लिए मिड सेम के अंकों के आधार पर विद्यार्थियों को बीच के सेमेस्टर से प्रमोट किए जाने का निर्णय लिया गया है. हालांकि विद्यार्थियों के लिए फाइनल एग्जाम देना अनिवार्य किया गया है. वीसी रमेश कुमार पांडे ने सीधे तौर पर कहा है कि किसी भी विद्यार्थियों को परेशानी नहीं होने दिया जाएगा, जो विद्यार्थी एग्जाम से वंचित रह जाएंगे उन विद्यार्थियों का एग्जाम जरूर लिया जाएगा, ऑनलाइन एग्जाम के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए ऑफलाइन एग्जाम लेने पर विचार-विमर्श चल रहा है, ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए कई तरह की वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी विश्वविद्यालय स्तर पर ढूंढा जा रहा है.


यूजीसी की गाइडलाइन पर तमाम फैसले
यूजीसी के गाइडलाइन के तहत कोरोना महामारी को देखते हुए विद्यार्थियों के हित में रांची विश्वविद्यालय इन दिनों लगातार फैसला ले रही है. इसी कड़ी में सिंडिकेट की बैठक में भी विद्यार्थियों के हित में फैसले लिए गए, साथ ही शिक्षकेतर कर्मचारियों के हित में भी एक फैसले पर मुहर लगाई गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details