झारखंड

jharkhand

खुशखबरी: 1500 पारा शिक्षकों के मानदेय भुगतान पर रोक हटी

By

Published : Nov 18, 2020, 9:29 PM IST

राज्य के 1500 पारा शिक्षकों के मानदेय भुगतान पर लगी रोक हटा ली गई है. इन शिक्षकों को फिलहाल अप्रैल 2019 से अक्टूबर तक के मानदेय का भुगतान किया गया है.

para teacher salary released by Government
झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद्

रांची: झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने राज्य के 1500 पारा शिक्षकों के मानदेय भुगतान पर रोक हटा ली है. जानकारी के मुताबिक झारखंड शिक्षा परियोजना ने इन पारा शिक्षकों को मानदेय का भुगतान भी कर दिया है.

राज्य शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जानकारी दी गई है कि ऐसे शिक्षकों को जून 2019 से मानदेय का भुगतान नहीं किया जा रहा था. इसमें पलामू जिला के छतरपुर और नौडीहा प्रखंड के लगभग 453 से पारा शिक्षक भी शामिल है. जिनकी नियुक्ति में प्रक्रिया का पालन नहीं करने की बात सामने आई थी. इसके बाद दोनों प्रखंडों के पारा शिक्षकों के मानदेय भुगतान पर रोक लग गई थी. इस बीच कई पारा शिक्षकों ने नौकरी भी छोड़ दी थी. कुछ पारा शिक्षक सेवा में बने हुए हैं और काम भी कर रहे हैं. ऐसे शिक्षकों का मानदेय भुगतान कर दिया गया है.

कुल 1500 शिक्षकों का मानदेय भुगतान पर रोक लगी थी, जिसे अब जारी कर दिया गया है. इन शिक्षकों को फिलहाल अप्रैल 2019 से अक्टूबर तक के मानदेय का भुगतान किया गया है. इसके इसके अलावा 31 मार्च 2019 तक शिक्षण प्रशिक्षण पूरा करने वाले कुछ पारा शिक्षकों को प्रमाण पत्र नहीं मिला था. उनका भी मानदेय रुक गया था. वैसे पारा शिक्षकों को चिन्हित कर मानदेय भुगतान की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details