झारखंड

jharkhand

चुनाव के लिए झारखंड के सशस्त्र बलों की 137 कंपनी गठित, नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के विशेष इंतजाम

By

Published : Nov 21, 2019, 8:36 AM IST

राज्य पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक कोल्हान और चतरा में भाकपा माओवादियों से निपटने की चुनौती है. इसी मद्देनजर झारखंड विधानसभा चुनाव में केंद्रीय सशस्त्र बलों के अलावे झारखंड के सशस्त्र बलों की 137 कंपनियां गठित की गई हैं, ताकि चुनाव के क्रम में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो.

चुनाव के लिए झारखंड के सशस्त्र बलों की 137 कंपनी गठित

रांची:झारखंड विधानसभा चुनाव में केंद्रीय सशस्त्र बलों के अलावे झारखंड के सशस्त्र बलों की 137 कंपनियां गठित की गई हैं. प्रत्येक कंपनी को संभालने की जिम्मेदारी डीएसपी स्तर के अधिकारियों की होगी.

मुख्यालय ने जैप के आईजी सुधीर कुमार झा को विधानसभा चुनाव के लिए सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति का आदेश दिया था. जैप के दस बटालियनों के अलावे एसआईआरबी, आईआरबी की सभी बटालियनों से कंपनी गठित की गई है. चुनाव के दौरान बलों की कमी न हो इसलिए राज्य के प्रशिक्षण केंद्रों में ट्रेनिंग ले रहे प्रशिक्षूओं को भी सशस्त्र इको कंपनियों में रखा गया है.

पहले और दूसरे चरण की अधिकांश सीटें नक्सल प्रभावित
चुनाव के पहले और दूसरे चरण की अधिकांश सीटें नक्सल प्रभाव वाली हैं. ऐसे में इन इलाकों में सुरक्षा के विशेष इंतजाम कर लिए गए हैं. राज्य पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक इन इलाकों में केंद्रीय सुरक्षाबलों की मदद से लगातार अभियान चलाया जा रहा है. वहीं, केंद्रीय बलों को लगातार आईइडी से निपटने की ट्रेनिंग भी दी जा रही है. पहले चरण की सारी 13 सीटें और दूसरे चरण की 20 में 18 सीटें नक्सल प्रभाव वाली हैं.

ये भी पढ़ें-कांके विधायक जीतू चरण राम का कटा टिकट, समरी लाल बने भाजपा प्रत्याशी, BJP की 5वीं सूची जारी

कोल्हान-चतरा चुनौती
राज्य पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक, कोल्हान और चतरा में भाकपा माओवादियों से निपटने की चुनौती है. कोल्हान में चार शीर्ष एक करोड़ के इनामी माओवादियों का दस्ता अभी भी कैंप कर रहा है. वहीं, चतरा में बिहार के नवादा और गया की तरफ से माओवादी चुनाव कार्य को प्रभावित कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details