झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

अद्भुत ! 13 साल की उम्र में ये लड़की गाती है 116 भाषाओं में गाने

कहते हैं कि मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है और हौसलों से उड़ान होती है. इस कहावत को दुबई में रहने वाली भारतीय लड़की सुचेता ने पूरा कर दिखाया है. सुचेता मात्र 13 साल की उम्र में 116 विभिन्न भाषाओं में गाने गा सकती है और उन्होंने छह घंटे में 112 भाषाओं में गाने गाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

By

Published : Jul 27, 2019, 9:07 PM IST

सुचेता

कन्नूर: दुबई के इंडियन हाई स्कूल में पढ़ने वाली एक भारतीय लड़की 116 विभिन्न भाषाओं में गाने गा सकती है. कन्नूर की रहने वाली 13 साल की सुचेता ने छह घंटे में 112 भाषाओं में गाना गाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

सुचेता मूलरुप से कन्नूर के थालसेरी की रहने वाली है. आपको बता दें कि सुचेता दुबई के इंडियन हाई स्कूल में नौवीं की छात्रा है. सुचेता ने अपने गाने की शुरुआत जापानी भाषा से की थी और वह अब 116 भाषाओं में गा सकती हैं.

देखें पूरी खबर

सुचेता के परिवार वालों ने बताया कि उनकी पहले से ही अलग-अलग भाषाओं में गाने के प्रति काफी रूची थी, जिस कारण उन्होंने गाना गाना शुरु किया. इसके लिए सबने उनको काफी प्रोत्साहित किया.

पढ़ें:जीनियस है आठ साल का निअल, 106 भाषाओं को लिखने-पढ़ने में हासिल है महारत

आपको बता दें कि उन्होंने दो साल पहले दुबई में इंडियन कॉन्सुलेट हॉल में OND म्यूजिक बियॉन्ड बाउंड्रीज नामक एक संगीत कार्यक्रम में 102 अलग-अलग भाषाओं में गाना गाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. यह गाना 26 भारतीय भाषाओं और 76 विदेशी भाषाओं में गाया गया था.

उन्होंने अपने गाये हुए गानों की एल्बम बेचकर 5 लाख रुपये जुटाये जो उन्होंने पिछले साल केरल में आई बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में दान किया था.

आपको बता दें कि सुचेता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में गाने का मौका मिला, जिसे वह अपने जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि मानती हैं. तीन साल की उम्र से संगीत की शिक्षा ले रही सुचेता अभी भी ज्यादा से ज्यादा भाषाओं में गायन पर काम कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details