झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 10, 2021, 8:49 PM IST

Updated : Jun 11, 2021, 5:59 AM IST

ETV Bharat / state

JAC EXAM 2021: झारखंड में दसवीं और 12वीं की परीक्षा रद्द

JAC EXAM 2021
झारखंड में दसवीं और 12वीं की परीक्षा रद्द

22:08 June 10

रांचीः सीबीएसई, आईसीएसई और दूसरे राज्य बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद अब झारखंड एकेडमिक काउंसिल की 10वीं और 12वीं की परीक्षा (JAC exam 2021) भी रद्द कर दी गई. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने JAC exam 2021 रद्द होने की जानकारी ट्वीट कर दी है. वहीं, राज्य सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग की ओर से इसको लेकर एक निर्देश भी जारी किया गया है.

देखें पूरी खबर

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर पहले 4 मई से 21 मई तक की तिथि तय की गई थी. लेकिन कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इन परीक्षाओं को पहले स्थगित कर दिया गया था. अब भी हालात मुकम्मल तौर पर ठीक न होने से अब 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है.

20:47 June 10

सीबीएसई की तर्ज पर रिजल्ट होगा तैयारJAC से मिली जानकारी के मुताबिक इंटरनल असेसमेंट के जरिये सीबीएसई की तर्ज पर इन परीक्षाओं का परीक्षाफल प्रकाशित किया जाएगा. फिलहाल शिक्षा विभाग और झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से रिजल्ट को लेकर मंथन जारी है. जैक 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द होने को लेकर सूचना जारी कर दी गई है. इन दोनों परीक्षाओं को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद, शिक्षा सचिव, मुख्य सचिव और राज्य के अधिकारियों के साथ विशेष बैठक की और आखिर में परीक्षा रद्द किए जाने का फैसला लिया गया. बाद में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने JAC exam 2021 को रद्द किए जाने की जानकारी ट्विटर के जरिए लोगों से साझा की.

सीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी

ये भी पढ़ें-सोनू सूद करेंगे बिरसा मुंडा की परपौत्री की मदद, कहा-बच्ची पढ़ेगी भी और पढ़ाएगी भी

पहले भी कई राज्य बोर्ड कर चुके हैं परीक्षा रद्द

बताते चलें कि सीबीएसई और आईसीएसई के साथ दूसरे राज्यों के भी बोर्ड पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परीक्षा परिणाम भी तैयार कर रहे हैं. इसी कड़ी में झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से भी इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया.


बीच में ही रोकनी पड़ी थी प्रैक्टिकल की परीक्षा

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रैक्टिकल परीक्षाएं झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से पहले ही रोक दी गईं थीं. सरकार के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया था. इस सत्र में मैट्रिक में 4 .32 लाख परीक्षार्थी है, जबकि इंटरमीडिएट में 3 .31 लाख परीक्षार्थी परीक्षा के इंतजार में थे. कुल 7.5 लाख परीक्षार्थी इस वर्ष के सत्र में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले थे.

क्या कहा परीक्षार्थियों ने

मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा है कि कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से इस सत्र में आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है. इस फैसले के बाद झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन ने खुशी जाहिर की है तो वहीं परीक्षार्थियों ने भी प्रतिक्रिया दी है. वहीं कुछ परीक्षार्थियों ने परीक्षा रद्द होने पर निराशा जाहिर की है. उनका कहना है कि हम लोगों ने तैयारी की थी, इसलिए हमारी परीक्षा का इंतजाम किया जाना चाहिए था.

Last Updated : Jun 11, 2021, 5:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details