झारखंड

jharkhand

आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना के प्रीमियम के लिए 100 करोड़ जारी, कोरोना की संभावित चौथी लहर से निपटने की तैयारी

By

Published : Apr 20, 2022, 12:09 PM IST

झारखंड की जनता को आसानी से 'आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना' का लाभ मिले इसलिए बीमा कंपनी को अभी 100 करोड़ रुपए निर्गत कर दिए गए हैं. इसके अलावा और भी राशन कार्ड बनाने की तैयारी है. साथ ही राज्य में संभावित कोरोना की संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए भी सरकार तैयारियों में जुटी है. ये सारी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने दिया है.

Ayushman Bharat Mukhyamantri Jan Arogya Yojana
Ayushman Bharat Mukhyamantri Jan Arogya Yojana

रांची: झारखंड की आम गरीब जनता को इलाज में होने वाले खर्च की चिंता से मुक्ति दिलाने वाली योजना 'आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना' में कोई रुकावट नहीं हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने चयनित बीमा कंपनी को प्रीमियम की पहली किस्त के रूप में 100 करोड़ की राशि निर्गत कर दी है. इसकी जानकारी खुद झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने दी है.

इसे भी पढ़ें:सीएम हेमंत सोरेन ने की महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा, कहा- कुपोषण मुक्त झारखंड बनाना प्राथमिकता

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि इस योजना से राज्य के कुल 57 लाख परिवार जुड़े हैं. जिसमें से करीब 28 लाख परिवार को स्वास्थ्य बीमा का लाभ 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की ओर से दिया जाता है. वहीं, बाकी के 29 लाख परिवार का बीमा खर्च झारखंड सरकार खुद 100 फीसदी वहन करती है. मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि पिछले दिनों राज्य में हरा कार्ड भी बनाया गया है और उसके लाभुक को भी इस योजना से जोड़ा गया है, जिससे लाभुकों की संख्या बढ़ी है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने भी और अधिक राशन कार्ड बनाने का निर्देश दिया है. लेकिन, पंचायत चुनाव की वजह से उसमें देरी हो रही है.

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अगर केंद्र सरकार को इतनी ही चिंता राज्य की है तो आयुष्मान भारत योजना को 60:40 की जगह 90:10 के अनुपात में राशि दे. मालूम हो आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज के बदले निजी अस्पतालों को पिछले 07 महीने से बकाया राशि भुगतान लंबित है और कई जिलों में निजी अस्पतालों ने कार्डधारी मरीजों का फ्री इलाज करना भी बंद कर दिया है. IMA और निजी अस्पतालों की संस्था HBIJ ने 07 दिनों में भुगतान का अल्टीमेटम भी दिया है.


कोरोना की चौथी लहर की संभावना से इंकार नहीं-बन्ना: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि डॉ. नरेश त्रेहान और अन्य बड़े चिकित्सकों ने देश में कोरोना की चौथी लहर की संभावना से इनकार नहीं किया है. ऐसे में सरकार और स्वास्थ्य महकमा कोरोना को लेकर गंभीर है. बहुत जल्द वह इसको लेकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और डॉक्टरों के साथ बैठक करेंगे. बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य की सरकार कोरोना की संभावित चौथी लहर को लेकर गंभीर है. कोविड टेस्टिंग और वैक्सीनेशन दोनों को बढ़ाया जाएगा. एक बार फिर हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन और दूसरे प्रदेशों से राज्य में प्रवेश वाले इंट्री पॉइंट पर कोरोना जांच गंभीरता से होगी. उन्होंने कहा कि झारखंड में जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन आ गयी है, इसलिए वैरिएंट की पहचान में भी दिक्कत नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details