झारखंड

jharkhand

रामगढ़ के कुजू रेलवे साइडिंग पर बवाल, कोयला लदे रैक को खाली कराने को लेकर मारपीट

By

Published : Dec 27, 2022, 7:26 AM IST

Updated : Dec 27, 2022, 7:59 AM IST

रामगढ़ के कुजू रेलवे स्टेशन के निकट बने रेलवे साइडिंग में कोयला लदे रेल रैक को खाली कराने व वर्चस्व को लेकर रामगढ़ झामुमो जिलाध्यक्ष विनोद किस्कू और कुजू के विनोद पहाड़ी सहित उनके समर्थकों के बीच एक दूसरे पर जमकर लाठी-डंडे बरसे(Uproar on Kuju railway siding of Ramgarh). जिसमें एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए.

Uproar on Kuju railway siding of Ramgarh
रामगढ़ के कुजू रेलवे साइडिंग पर बवाल

रामगढ़ के कुजू रेलवे साइडिंग पर बवाल

रामगढ़ः कुजू ओपी क्षेत्र के कोयला रेलवे साइडिंग में फैक्ट्री में कोयला ट्रांसपोर्टिंग को लेकर दो ट्रांसपोर्ट कंपनी के गुटों के बीच जमकर बवाल हुआ(Uproar on Kuju railway siding of Ramgarh). एक ओर विनोद पहाड़ी का गुट तो दूसरी ओर जेएमएम जिला अध्यक्ष का गुट. दोनों गुटों के दर्जनों लोग घायल हो गए हैं. दोनों तरफ से कुजू ओपी में मामला दर्ज कराया गया. स्थिति अब भी तनावपूर्ण बनी हुई है. कुजू रेलवे स्टेशन बनने से पूर्व से ही कुजू में संचालित रेलवे साइडिंग में वर्चस्व और रंगदारी को लेकर अब तक कई घटनाएं हो चुकी हैं.

जानकारी के अनुसार सोमवार देर रात को जैसे ही रेलवे रेक से कोयला उतार ट्रांसपोर्टिंग के लिए डंपर और हाईवा लगाया गया. उसी समय जेएमएम जिला अध्यक्ष विनोद किस्कू ने दर्जनों लोगों को लेकर कुजू रेलवे साइडिंग पहुंच ट्रांसपोर्टिंग कार्य रोक दिया. क्योकि 15 माइल स्थित नरसिम्हा आयरन फैक्ट्री के लिए कुजू रेलवे साइडिंग में रेलवे रैक द्वारा कोयला मंगाया गया है. जिसे रैक से अनलोड कराकर फैक्ट्री पहुंचाने का ठेका कुजू के विनोद पहाड़ी को फैक्ट्री प्रबंधन ने सौंपा है.

इस फैक्ट्री के लिए पूर्व में अनलोडिंग कार्य करा रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा के रामगढ़ जिलाध्यक्ष विनोद किस्कू अपने समर्थकों के साथ रेलवे साइडिंग पहुंचकर रैक खाली करने का दावा करने लगा. जिसके बाद विनोद किस्कू और विनोद पहाड़ी के बीच विवाद बढ़ गया और विनोद पहाड़ी के काफी समझाने के बाद भी विनोद किस्कू के समर्थकों ने ट्रांसपोर्टिंग नहीं करने दिया और दोनों के बीच विवाद बढ़ गया. लाठी-डंडे से ट्रांसपोर्टिंग कर रहे लोगों पर हमला दूसरे गुटों द्वारा किया गया. जिसके बाद दूसरे गुट के लोग भी आक्रोशित हो गए और जमकर पत्थरबाजी हुई, खूब लाठी चली जिससे दर्जनों लोग घायल हो गए. कई गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हो गए.

घटना के बाद कुजू पुलिस को सूचना दी गई. इसके बाद कुजू पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को शांत करवाने का प्रयास करने लगी. ट्रांसपोर्टिंग कार्य रात में बंद हो गया था क्योंकि ट्रांसपोर्टिंग करने वाले ठेकेदार को पुलिस ने हिरासत में लिया है. अब देखने वाली बात होगी कि वर्चस्व की लड़ाई में जीत किसकी होती है.

Last Updated : Dec 27, 2022, 7:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details