झारखंड

jharkhand

फूलों से सजाया गया मां छिन्नमस्तिका मंदिर, नवरात्रि के दौरान यहां पूजा का है खास महत्व

By

Published : Oct 4, 2022, 3:54 PM IST

रामगढ़ में मां छिन्नमस्तिका मंदिर को फूलों से सजाया गया है (Chhinnamastika temple decorated with flowers). जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बन गया है. नवरात्रि में यहां पूजा करने का खास महत्व है. इसलिए इस समय श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ जाती है. मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान जो यहां पाठ करता है उसकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

रामगढ़: नवरात्र में देश के प्रसिद्ध सिद्धि पीठ स्थल मां छिन्नमस्तिका रजरप्पा मंदिर को भव्य रूप फूलो से सजाया गया है(Chhinnamastika temple decorated with flowers). फूलों से मंदिर को आकर्षक रूप दिया गया है, जिसमें भोले नाथ शिव शंकर की आकृति से मंदिर की सजावट की गई है. ये सजावट लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

ये भी पढ़ें:Durga Puja 2022: रांची के इस पंडाल में राजस्थान और गुजरात की झलक, जानें क्या है खासियत

रजरप्पा का मां छिन्नमस्तिष्का मंदिर यूं तो सालों भर भक्तों से गुलजार रहता है. लेकिन नवरात्र के समय श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि हो जाती है, लोगों का मानना है कि नवरात्र में मां के दर्शन से मनोकामना को पूर्ण होती है. यही वजह है कि इस समय ज्यादा संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं. यहां पहुंचकर 9 दिन का पूजा पाठ और हवन करते हैं. मां छिन्नमस्तिका रजरप्पा मंदिर को कोलकाता के कारीगरों की टीम ने सजाया गया है.

देखें वीडियो

छिन्नमस्तिका मंदिर में खुशबूदार फूलों की सज्जा देखते ही बनती है. जो भक्त पूजा करने पहुंच रहे हैं वह खूबसूरत ढंग से सजे मंदिर की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद भी कर रहे हैं. माता भगवती के छिन्नमस्तिका मंदिर को सजाने का काम एमिल दवा कंपनी के एमडी और दिल्ली निवासी कमल किशोर शर्मा के पिछले 10 सालों से चैत्र नवरात्र और शारदीय नवरात्र में करते आ रहे हैं. कमल किशोर शर्मा मां वैष्णोदेवी मंदिर जम्मू के ट्रस्टी भी हैं.


कंपनी के अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि वे लो सात सज्जा करवाने के लिए प्रत्येक साल यहां माता के दरबार आते हैं और कंपनी के मालिक को माता के प्रति अपार श्रद्धा है, जिसके कारण वह झारखंड में देउड़ी मंदिर और मां छिन्नमस्तिके मंदिर में सेवा देते हैं. यही नहीं कामाख्या मंदिर और वैष्णो देवी मंदिर में भी फूलों की सजावट का काम उनके द्वारा किया जाता है. उनकी मां छिन्नमस्तिका मां के प्रति काफी आस्था है और ये उनकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details