झारखंड

jharkhand

Patratu Lake Resort: परिवार के साथ मनरोम वादियों का करना चाहते हैं दीदार, पतरातू लेक रिसॉर्ट कर रहा है इंतजार

By

Published : Dec 29, 2021, 10:52 AM IST

Updated : Dec 29, 2021, 11:28 AM IST

रामगढ़ में कई दर्शनीय और मनोरम पर्यटन स्थल हैं. उन्हीं में से एक है पतरातू लेक रिसॉर्ट. दूर दूर से पर्यटक पतरातू अपने परिवार के साथ पहुंचते हैं. यहां की खूबसूरती का आनंद उठाते हैं. शहर की भीड़-भाड़ और कोलाहल से दूर यह ऐसा पर्यटन स्थल है जहां बच्चे, बूढ़े और युवा यानी हर उम्र के लोग रोमांच और खुशी का अनुभव करते हैं.

Patratu Lake Resort
तरातू लेक रिसॉर्ट

रामगढ़: जिले के पतरातू थाना क्षेत्र में घूमने और पिकनिक मनाने के लिए कई जगह हैं. रामगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पैतृक जिला भी है. अब यह जिला आर्थिक, पर्यटन और धार्मिक दृष्टिकोण से राज्य का सबसे महत्वपूर्ण जिला बन चुका है. रामगढ़ के मनोरम जगहों में से एक है पतरातू लेक रिसॉर्ट और पतरातू घाटी. जहां पर्यटकों की बेतहाशा भीड़ जुटती है.

ये भी पढ़ेंःनव वर्ष में पतरातू डैम और घाटी पर सैलानियों का लगा जमावड़ा, पलानी वाटरफॉल का लिया आंनद

दूर दूर से पर्यटक पतरातू अपने परिवार के साथ पहुंचते हैं. यहां की खूबसूरती का आनंद उठाते हैं. हालांकि पिछले वर्षों की तुलना में इस बार पर्यटकों की संख्या में थोड़ी बहुत कमी देखने को मिल रही है. नये साल में पतरातू डैम और घाटी क्षेत्र में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुँचते हैं और अपने परिवार के साथ मस्ती करने के साथ ही यहां की खूबसूरत वादियों का आनंद लेते हैं.

देखें पूरी खबर
हर साल दिसंबर के आखरी सप्ताह से लेकर नए साल के पूरे जनवरी माह में पर्यटकों की भीड़ पतरातू डैम पर जुटती है. रामगढ़ जिला अपनी सुंदरता के साथ-साथ खनिजों और जंगलों से भरा हुआ है. यहां कई प्रकार के जंगल, पहाड़, झरने, मंदिर आदि हैं. शहर की भीड़-भाड़ और कोलाहल से दूर यह ऐसा पर्यटन स्थल है जहां बच्चे, बूढ़े और युवा यानी हर उम्र के लोग रोमांच और खुशी का अनुभव करते हैं.

पतरातू पहुंचे पर्यटकों ने बताया कि यहां आने के बाद खुशी अनुभूति होती है हर उम्र के मनोरंजन के संसाधन यहां उपलब्ध हैं अच्छा लग रहा है सभी मस्ती कर रहे हैं. डैम के किनारे छोटे-मोटे व्यवसाय कर रहे दुकानदारों ने बताया कि भीड़ है लेकिन जैसी होनी चाहिए वैसी नहीं है.

पतरातू डैम में क्या-क्या हैं मनोरंजन के साधन

पतरातू डैम में हर वर्ग के लिए मनोरंजू के भरपूर साधन हैं. बच्चों के खेलने के लिए भव्य चिल्ड्रेन पार्क है. वहीं दूसरी ओर वाटर पार्क में विभिन्न प्रकार के वाटर स्पोर्ट्स भी मौजूद हैं, जैसे जेट स्ट्रीम, हाई स्पीड मोटर बोट, पैडल बोट, कस्ती का भी आनंद लिया जा सकता है. इसके अलावा एम्यूजमेंट पार्क में जिप लाइन वॉल क्लाइम्बिंग मल्टी लेयर्ड रोप कोर्स और बंजी जंपिंग का आनंद यहां आने वाले पर्यटक ले सकते हैं साथ ही खूबसूरत घाटी का भी आनंद पर्यटक ले सकते हैं. सेल्फी प्वाइंट में सेल्फी ले सकते हैं. साथी घाटी के मनमोहक दृश्यों का भी आनंद उठा सकते हैं.

Last Updated : Dec 29, 2021, 11:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details