झारखंड

jharkhand

By

Published : May 16, 2023, 11:51 AM IST

ETV Bharat / state

Ramgarh News: 'बात रखनी चाहिए, घर में रहेंगे तो थोड़े कोई जानेगा', मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने बैठक का विरोध करने वालों को दी सलाह

रामगढ़ में जिलास्तरीय 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन और योजना समिति की बैठक हुई. जिसमें मंत्री सत्यानंद भोक्ता शामिल हुए.

Ramgarh News
जिला स्तरीय 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयनऔर योजना समिति की बैठक

देखें वीडियो

रामगढ़: जिले के समहरणलय परिसर स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जिलास्तरीय 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन और योजना समिति की बैठक का आयोजन किया गया. जिसकी मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने अध्यक्षता की. बैठक में मांडू विधायक जेपी पटेल, बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद, रामगढ़ उपायुक्त माधवी मिश्रा, जिला परिषद अध्यक्ष सहित जिले के तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद थे. 20 सूत्री उपाध्यक्ष सहित कई सदस्यों ने अनुपस्थित रहकर बैठक का विरोध किया है.

ये भी पढ़ें:Ranchi News: 'मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर' अभियान की शुरुआत, लोगों को पढ़ाया जाएगा 'ट्रिपल आर' का पाठ, कचरे के उचित प्रबंधन की मिलेगी जानकारी

मंत्री ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान सभी अधिकारियों को सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने का निर्देश दिया. रामगढ़ जिला अंतर्गत विभिन्न कारखानों में कार्य कर रहे मजदूरों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं उन्हें अनिवार्य रूप से न्यूनतम मजदूरी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने को लेकर मंत्री ने श्रम अधीक्षक रामगढ़ से इस संबंध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली. जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक से विद्यालयों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली. वहीं उन्होंने सभी विद्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करते हुए वहां मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया.

विधायक अंबा प्रसाद ने उठाए ये मुद्दे:बैठक के दौरान बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने स्थानीय लोगों की समस्याओं को सभी के समक्ष रखते हुए उनके जल्द निराकरण की मांग की. मौके पर उनके द्वारा सड़क, बिजली, पेयजल सहित अन्य मामले भी उठाए गए. जिस पर मंत्री द्वारा संबंधित अधिकारियों को विशेष ध्यान देते हुए जल्द से जल्द समस्याओं को हल करने का निर्देश दिया गया. बैठक के बाद विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित लोगों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया. जिसमें मनरेगा के तहत बिरसा सिंचाई संवर्धन कूप, बिरसा आम बागवानी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर आवास योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन ऋण योजना के तहत स्वीकृति पत्र दिया गया. जिसके बाद मंत्री के द्वारा कुल लगभग 7.90 करोड़ रुपये की राशि के 12 योजनाओं का शिलान्यास भी किया गया.

उपाध्यक्ष दिनेश मुंडा ने कहा:बैठक का विरोध करने वाले 30 सूत्री उपाध्यक्ष दिनेश मुंडा ने कहा कि अब तक यह तीसरी 20 सूत्री की बैठक है. जिले के अधिकारी उन्हें किसी भी कार्यक्रम की जानकारी नहीं दे रहे हैं. ना ही अब तक उन्हें नियमानुसार कक्ष आवंटित किया गया है. जिससे कि वे जनता की समस्याओं को सुन सके. कहा कि इसलिए उन्होंने बैठक का विरोध किया है. कहा कि यह विरोध राज्य सरकार का नहीं है. यह विरोध जिला प्रशासन के रवैये का है.

मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि राज्य सरकार लगातार राज्य के विकास के लिए कार्य कर रही है. गरीब, जरूरतमंद तथा योग्य लोगों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं. जिले में 90% काम सुचारू तरीके से चल रहा है और जो बाकी बचे काम हैं वह भी बहुत जल्द पूरे कर लिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details