झारखंड

jharkhand

Durga Puja 2022: मनोवांछित फल देती हैं मां छिन्नमस्तिका, महानवमी पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

By

Published : Oct 4, 2022, 5:14 PM IST

रामगढ़ के मां छिन्नमस्तिका मंदिर (Maa Chinnamastika temple Ramgarh) में महानवमी पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. बारिश के बावजूद श्रद्धालु मां का आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं. इधर भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम है.

Maa Chinnamastika temple Ramgarh
Maa Chinnamastika temple Ramgarh

रामगढ़:शारदीय नवरात्रि 2022 (Shardiya Navratri 2022) के महानवमी पर देश के प्रसिद्ध सिद्धपीठ स्थल मां छिन्नमस्तिका मंदिर (Maa Chinnamastika temple Ramgarh) में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. श्रद्धालु मां का आशीर्वाद लेने के लिए माता के दरबार पहुंच रहे हैं. श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो. इसका भी मंदिर न्यास समिति और जिला प्रशासन द्वारा ख्याल रखा जा रहा है. बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां का आशीर्वाद लेने मंदिर पहुंचे हैं.

इसे भी पढ़ें:फूलों से सजाया गया मां छिन्नमस्तिका मंदिर, नवरात्रि के दौरान यहां पूजा का है खास महत्व

दूर दूर से पहुंच रहे लोग:यह देश का प्रसिद्ध सिद्धपीठ स्थल मां छिन्नमस्तिका मंदिर है. शारदीय नवरात्र के नौंवे दिन मां के नौंवे रूप सिद्धिदात्री मां की पूजा की जा रही है. दूर-दूर से साधक और भक्त जो 9 दिनों तक विभिन्न हवन कुंडों में मां की पूजा आराधना कर रहे थे. आज उनके द्वारा हवन किया गया. महानवमी को लेकर झारखंड सहित बंगाल, बिहार, ओडिशा से भक्त यहां पहुंचे हैं और मां की आराधना कर रहे हैं. भक्तों की लंबी कतार अहले सुबह से ही लगनी शुरू हो गई थी. कतारबद्ध होकर श्रद्धालु मां की पूजा अर्चना कर रहे हैं.

जायजा लेते संवाददाता राजेश कुमार


मनोवांछित फल देती हैं मां: मंदिर के वरिष्ठ पुजारी सुबोध पंडा ने बताया कि आज माता के नौंवे रूप मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना हो रही है. महानवमी के दिन भक्तों की लंबी कतार मां के दर्शन करने पहुंची हैं और लोग कतारबद्ध होकर मां का दर्शन कर रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि नवरात्र में मां से जो मनोवांछित फल मांगा जाता है, वह मां जरूर पूरा करती है. श्रद्धालुओं ने कहा कि यह सिद्धपीठ है और नवरात्र में मां के दर्शन और पूजन करने से शांति, उन्नति और समृद्धि मिलती है.

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम: भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए, मंदिर में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है ताकि दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कोई कठिनाई का सामना ना करना पड़े. रजरप्पा थाना प्रभारी विद्या शंकर ने बताया कि कल रात से ही श्रद्धालुओं भीड़ आनी शुरू हो गई थी. उसको लेकर रात से ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पट खुलने के बाद कतार बद्ध तरीके से मां का दर्शन कराया जा रहा है ताकि श्रद्धालुओं कोई परेशानी ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details