झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सावधान! होली में अपनी त्वचा का रखें ख्याल, बाजार में खुलेआम बिक रहे हैं कैमिकल कलर

बाजार में होली को लेकर कई तरह के नकली रंग बिक रहे हैं, जिससे सावधान रहना जरूरी है. मिलावटी रंग स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है. इससे त्वचा, बाल और सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है.

By

Published : Mar 17, 2019, 8:02 AM IST

नकली रंगों से सावधान!

रामगढ़: होली की मस्ती में लोग यह भूल जाते हैं कि रसायनिक रंग उनकी त्वचा और शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. बाजार में होली को लेकर कई तरह के नकली रंग बिक रहे हैं, जिससे सावधान रहना जरूरी है.

नकली रंगों से सावधान!

होली रंगों का त्योहार है. जिसे लोग बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं. बाजार में भी काफी रौनक है. कई तरह के रंग-गुलाल बिक रहे हैं. प्रशासनिक सख्ती के बावजूद मिलावटी रंग भी धड़ल्ले से बेचे जा रहे हैं.

मिलावटी रंग स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है. इससे त्वचा, बाल और सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है. बाजार में व्यापारी हर्बल और ऑर्गेनिक रंगों के आड़ में खुलेआम नकली रंग बेच रहे हैं.

डॉक्टरों ने बताया कि सबसे अच्छा हर्बल और सूखे रंगों से होली खेलनी चाहिए. रंग खेलते समय आंखों का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है. डॉक्टरों की राय माने तो रंग खेलने के बाद शरीर को ठंडे पानी से जरूर धोएं. इसके साथ-साथ रंग खेलने से पहले शरीर पर नारियल तेल या सरसो तेल का उपयोग जरूर करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details