झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पलामू सेंट्रल जेल में विचाराधीन कैदी एचआईवी संक्रमित, जारी किया गया अलर्ट

पलामू सेंट्रल जेल में एक बंदी एचआईवी संक्रमित मिला है (Prisoner HIV infected in Palamu Central Jail). जिसके बाद सभी को अलर्ट किया गया है. पलामू जेल अधीक्षक जितेंद्र कुमार ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में तीन विचाराधीन कैदी एचआईवी पॉजिटिव मिले थे.

By

Published : Oct 20, 2022, 8:10 PM IST

Prisoner HIV infected in Palamu Central Jail
Prisoner HIV infected in Palamu Central Jail

पलामू: पलामू सेंट्रल जेल में एक विचाराधीन कैदी एचआईवी संक्रमित पाया गया है (Prisoner HIV infected in Palamu Central Jail). दरअसल, झारखंड एड्स कंट्रोल सोसायटी (Jharkhand AIDS Control Society) द्वारा पलामू सेंट्रल जेल में सभी कैदियों के लिए जांच शिविर लगाया गया था. इस जांच शिविर में शुरुआत में तीन विचाराधीन कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए थे. दोबारा जांच होने पर एक कैदी में एचआईवी संक्रमित होने की पुष्टि हुई. संक्रमित व्यक्ति अक्टूबर महीने में ही पलामू सेंट्रल जेल में पहुंचा है, जो गढ़वा का रहने वाला है और एक चोरी के मामले में जेल में आया है.

इसे भी पढ़ें:प्रेमी से कोई अलग न कर सके, इसलिए प्रेमिका ने खुद को किया HIV संक्रमित

जेल अधीक्षक जितेंद्र कुमार ने की पुष्टि:पलामू सेंट्रल जेल के अधीक्षक जितेंद्र कुमार ने पुष्टि करते हुए बताया कि संबंधित कैदी का इलाज किया जा रहा है. उसकी काउंसिलिंग की गई है. मामले में आगे की पहल की जा रही है. पलामू सेंट्रल जेल में 1050 से अधिक कैदी बंद है. एक साथ सभी की एचआईवी की प्रक्रिया शुरू की गई थी. जांच किट में शुरुआती दौर में तीन कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए थे. बाद में ब्लड सैंपल से हुई जांच में एक कैदी में एचआईवी की पुष्टि हुई है.

गढ़वा जेल में भी लगा कैंप: गुरुवार को गढ़वा जेल में कैदियों के लिए एचआईवी जांच कैंप लगाया गया था. गढ़वा का कोई भी कैदी एचआईवी संक्रमित नहीं पाया गया है. राज्य सरकार की ओर से कैदियों के एचआईवी जांच के लिए एक एक नोडल अधिकारी की तैनाती की गई है. नोडल अधिकारी की मौजूदगी में ही कैदियों के एचआईवी जांच की गई थी.

असम और यूपी के जेलों में मिले हैं बड़ी संख्या में एचआईवी पॉजिटिव: तीन दिनों पहले असम की दो जेलों में 88 विचाराधीन कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए थे. वहीं यूपी के बाराबांकी में सितंबर महीने में 26 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए थे. इसी महीने में यूपी के आजमगढ़ में भी 10 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए थे. जिलों में लगातार एचआईवी संक्रमित मिलने के बाद झारखंड के बीच कई जिलों में कैदियों के एचआईवी जांच शुरू हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details