झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 30, 2022, 2:34 PM IST

ETV Bharat / state

पलामू में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अवर शिक्षा सचिव ने विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण

पलामू में विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अवर शिक्षा सचिव पलामू के हैदरनगर प्रखंड पहुंचे थे. इस दौरान वे अध्यापन कार्य से अभिभूत दिखे और स्कूलों में कुशल व्यवस्था के लिए प्रधानाध्यापकों की सराहना की.

surprise inspection of schools
surprise inspection of schools

पलामू:जिला में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अवर शिक्षा सचिव ने विद्यालयों का निरीक्षण किया. इस दौरान सचिव ने पलामू के हैदरनगर प्रखंड मुख्यालय स्थित राजकीय मध्य विद्यालय हैदरनगर बाजार और उत्क्रमित मध्य विद्यालय झरी का औचक निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान अवर शिक्षा सचिव ने विद्यालय में रुआर के तहत नामांकन की स्थिति के साथ साथ विद्यालय की शैक्षणिक प्रगति, पुस्तक वितरण, विद्यालय की साफ सफाई, रंगरोगन, पंखा, लाइट, शौचालय, पेयजल और सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मध्याह्न भोजन की समुचित व्यवस्था पर विस्तृत जानकारी ली और भौतिक निरीक्षण किया.

इसे भी पढ़ें:हाय रे शासन-प्रशासन! मंत्री की नाक के नीचे सरकारी स्कूल का हाल है बेहाल

अवर शिक्षा सचिव ने कोविड के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई के लिए शिक्षकों को निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि अगर इच्छा शक्ति प्रबल है तो कोई भी काम असंभव नहीं है. निरीक्षण के दौरान विद्यालय की व्यवस्था व अध्यापन कार्य से वह अभिभूत दिखे. उन्होंने विद्यालय के कुशल प्रबंधन के लिए दोनों विद्यालयों के प्रधानाध्यापक क्रमशः अब्दुल रहीम और प्रेम चौधरी के कार्यों की सराहना की.

अवर शिक्षा सचिव के साथ सहायक अभियंता दिलीप कुमार सिंह समग्र शिक्षा पलामू, सुधिर दुबे कनीय अभियंता चैनपुर, शिक्षक संगठन अजाप्ता के जिला अध्यक्ष सुधीर दुबे शामिल थे. मौके पर विद्यालय के शिक्षक अरुण कुमार चौधरी, विजय बहादुर सिंह, सैयद अफरोज अहमद, श्रवण श्रीवास्तव, प्रदीप सिंह, मनोज सिंह सहित बीपीओ नरेंद्र सिंह, सहायक अध्यापक संघ के प्रखंड अध्यक्ष विरेंद्र कुमार सिंह उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details