झारखंड

jharkhand

Palamu School Timing: पलामू में कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों का बदला समय, बढ़ती गर्मी को देखते हुए डीसी ने किया निर्देश जारी

By

Published : Apr 11, 2023, 7:47 PM IST

पलामू में बढ़ती गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों के समय में बदलाव किया है. बच्चों की कक्षा अब सुबह सात बजे से लग जाएगी.

http://10.10.50.75//jharkhand/11-April-2023/jh-pal-03-school-timing-pkg-7203481_11042023173149_1104f_1681214509_700.jpg
Timing Changed Of Schools From Class 1 To 5

पलामू:जिले में अप्रैल माह में ही जून-जुलाई जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है. वहीं बढ़ती गर्मी को देखते हुए पलामू में स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया है. कक्षा एक से पांच तक की क्लास सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक संचालित की जाएगी. इस संबंध में पलामू डीसी ए दोड्डे ने निर्देश जारी कर दिया है. यह आदेश सरकारी, गैर सरकारी, मान्यता प्राप्त और सरकारी अनुदान प्राप्त स्कूलों के लिए लागू होगी. कक्षा पांच से ऊपर तक की क्लास पूर्व की तरह ही निर्धारित समय पर संचालित होगी. वहीं पलामू डीसी ने लोगों से गर्मी के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है.

ये भी पढे़ं-Crime News Palamu: मदरसा से हथियार बरामद, हिरासत में एक शख्स

अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही जिले का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचाः दरअसल, पिछले एक सप्ताह से पलामू का तापमान लगातार 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह कदम उठाया है. बताते चलें कि पलामू एक गर्म इलाका है अप्रैल के दूसरे सप्ताह से इलाके में भीषण गर्मी शुरू हो जाती है. इस बार फरवरी के अंतिम सप्ताह में पलामू के इलाके में अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया था. मौसम विभाग के अनुसार इस बार पलामू में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ेगी. 2021 में पलामू तीन मौकों पर देश भर में सबसे अधिक गर्म जिलों में था. पलामू में 48 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक तापमान पहुंच गया था.

मई में पांचवीं कक्षा से ऊपर तक की क्लास की समय सारिणी बदलेगीः बताते चलें कि पलामू में 2900 के करीब सरकारी स्कूल संचालित हैं, जबकि 400 से भी अधिक निजी स्कूल हैं. सभी स्कूलों की समय-सारिणी में बुधवार से बदलाव किया जाएगा. अप्रैल के अंतिम सप्ताह के बाद से पांचवी से ऊपर तक के क्लास की भी समय सारणी में बदलाव किए जाएंगे. वहीं चिकित्सकों ने भी गर्मी के मौसम में लोगों से सावधान रहने की बात कही है. कहा है कि लू से बचने के लिए सुरक्षात्मक उपाय करें, बच्चों का विशेष ख्याल रखें और यात्रा के दौरान अपने साथ पानी और अन्य जरूरी सामग्री लेकर जरूर चलें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details