झारखंड

jharkhand

पलामू: राष्ट्रीय परिषद सदस्य शिवशंकर प्रसाद ने कहा- अंधविश्वास का बड़ा कारण निरक्षरता

By

Published : Aug 26, 2019, 8:17 PM IST

पलामू के हैदरनगर प्रखंड कार्यालय सभागार में ज्ञान विज्ञान समिति का अनुमंडल स्तरीय सम्मेलन हुआ. सम्मेलन में मुख्य रूप से राष्ट्रीय परिषद सदस्य शिवशंकर प्रसाद ने कहा कि गांव में अंधविश्वास का सबसे बड़ा कारण निरक्षरता है.

ज्ञान विज्ञान समिति का अनुमंडल स्तरीय सम्मेलन

पलामू:जिले के हैदरनगर प्रखंड में ज्ञान विज्ञान समिति ने एक सम्मेलन हुआ. सम्मेलन में राष्ट्रीय परिषद सदस्य शिवशंकर प्रसाद ने कहा अंधविश्वास की जड़े बहुत मजबूत होती जा रही हैं. हमें लोगों को अंधविश्वास के प्रति जागरुक करने की जरुरत है.

देखें पूरी खबर


शिवशंकर प्रसाद ने कहा निरक्षरता अंधविश्वास का कारण
राष्ट्रीय परिषद सदस्य शिवशंकर प्रसाद ने कहा लोगों को साक्षर और जागरूक कर, हम अंधविश्वास को दूर कर सकते है. उन्होंने कहा कि साल 2002 से पलामू के प्रखंडों में विभिन्न स्तरों पर जागरूकता अभियान चलाया गया है. जिले में ज्ञान विज्ञान समिति ने कई उल्लेखनीय काम भी किए हैं. शिवशंकर प्रसाद ने लोगों को अशिक्षा, अंधविश्वास, जलसंरक्षण और पर्यावरण पर जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत बताई.

उन्होंने कहा कि इसे करने के लिये बहुत संसाधन की भी जरूरत नही है. गांव की चौपाल, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय आदि में पंहुचकर लोगों को जानकारी दी जा सकती है. उन्होंने कहा कि पैसे के लिये तो सभी काम करते हैं, लेकिन समाज के लिए भी काम करना जरुरी है. सम्मेलन में अनुमंडल के सभी तीन प्रखंडों के प्रखंड कमेटी का पुनर्गठन भी किया गया. प्रखंड कमेटी में गांव और पंचायत स्तर पर कमेटी का गठन एक सप्ताह के अंदर करने की बात कही गई. सम्मेलन ने राज्य परिषद सदस्य अनुग्रह सिंह के अलावा जिला, अनुमंडल के कई वरिष्ठ सदस्य मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details