झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पलामू की बेटी सृष्टि को लगा 16 करोड़ का इंजेक्शन, कोल इंडिया लिमिटेड ने की मदद

पलामू की रहने वाली सृष्टि स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी बीमारी से ग्रस्त है. कोल इंडिया लिमिटेड और अन्य संगठनों की मदद सुष्टि को दिल्ली एम्स में भर्ती करवाया गया, जहां गुरुवार को 16 करोड़ का इंजेक्शन दिया गया है.

By

Published : Feb 24, 2022, 9:10 PM IST

Spinal Muscular Atrophy
पलामू की बेटी सृष्टि को लगा 16 करोड़ का इंजेक्शन

पलामूःजिले की मासूम बेटी सृष्टि स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी नामक जानलेवा बीमारी से ग्रस्त है. इस बीमारी की इलाज काफी महंगा है. इससे सृष्टि की माता पिता इलाज करने में सक्षम नहीं थे तो लोगों से मदद की गुहार लगाई. माता पिता की गुहार पर कोल इंडिया लिमिटेड ने मदद करने का आश्वासन दिया. अब कोल इंडिया लिमिटेड की मदद से सृष्टि को दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया, जहां गुरुवार को 16 करोड़ की इंजेक्शन लगा है. सृष्टि के पिता सतीश कुमार ने बताया कि सृष्टि दिल्ली एम्स में भर्ती है और इंजेक्शन लगने के बाद वह ठीक है. उन्होंने कोल इंडिया लिमिटेड के साथ साथ उन सभी लोगों को धन्यवाद दिया है, जिन्होंने इलाज में मदद की हैं.

यह भी पढ़ेंःमौत से जंग लड़ रही है 22 महीने की सृष्टि, 16 करोड़ के इंजेक्शन से बच सकती है जान, सिर्फ 2 महीने का वक्त

ढाई वर्ष की मासूम सृष्टि जीवन और मौत के बीच जूझ रही थी. उसका जीवन वेंटिलेटर पर ही गुजर रहा था. ईटीवी भारत ने फरवरी-मार्च 2021 में अभियान चलाकर सृष्टि के लिए फंड जमा करने की अपील लोगों से की थी. बताया जा रहा है कि इस बीमारी के इलाज के लिए स्विट्जरलैंड की नोवार्टिस नामक कंपनी इंजेक्शन बनाती है, जिसकी कीमत 16 करोड़ रुपये है. इस राशि को लेकर सृष्टि की माता पिता ने कई जगहों पर गुहार लगाए, ताकि इंजेक्शन खरीद सके. पाटन के कांके कला के रहने वाले सृष्टि के पिता सतीश कुमार रवि कहते हैं कि सृष्टि लंबे समय तक लाइफ स्पोर्ट सिस्टम यानी वेंटिलेटर पर थी. वेंटिलेटर खरीदने के बाद डॉक्टरों की टीम ने एक महीने तक वेंटिलेटर चलाने का ट्रेनिंग दी थी.

उन्होंने कहा कि सृष्टि को रोजना करीब 10 घंटे तक वेंटिलेटर पर रखते थे. सृष्टि की परेशानी को देखते हुए कई लोगों ने मदद का हाथ बढ़ाया. इतना ही नहीं, फिल्म अभिनेता सोनू सूद ने भी सृष्टि की मदद के लिए अपील की थी और दर्जनों संगठन की ओर से मदद किया गया. इससे सृष्टि को आज इंजेक्शन लग सका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details