झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Scam In Construction Of Road: पलामू में सरकारी योजनाओं में 'लूट', सड़क-जलमीनार के निर्माण बगैर राशि निकाली

पलामू में इन दिनों सरकारी योजनाओं में लूट मची है. पलामू प्रमंडलीय मुख्यालय मेदिनीनगर की पंचायतों की छह से अधिक सड़कों को बनवाए बगैर राशि निकाल ली गई है. वहीं जलमीनार निर्माण के रुपये भी डकार लिए गए. इसका खुलासा एक आरटीआई से हुआ है.

By

Published : Apr 9, 2022, 10:33 PM IST

Scam In Construction Of Jalminar In Palamu
प्रमंडलीय मुख्यालय मेदिनीनगर

पलामूःपलामू में सरकारी योजनाओं में लूट मची है. एक बार फिर इसकी बानगी सामने आई है. पलामू प्रमंडलीय मुख्यालय मेदिनीनगर से महज 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर बगैर सड़क बनाए लाखों रुपये की निकासी कर ली गई और अफसरों को भनक भी नहीं लगी. पूरे मामले का खुलासा एक आरटीआई से हुआ है. इसके बाद विभाग में हड़कंप मचा है.

ये भी पढ़ें-डोभा निर्माण घोटाला पर हाईकोर्ट सख्त, विभाग से मांगा खर्च का ब्यौरा

बता दें कि चैनपुर प्रखंड के बूढ़ीबीर, बंदूक, सेमरा के इलाके में छह से अधिक रोड बनाई जानी थी. इन सबके निर्माण की राशि अफसरों-कर्मचारियों की मिलीभगत से निकाल ली गई है. सभी योजनाओं को कागज पर पूर्ण दिखाया गया है और किसी अफसर ने काम का भौतिक सत्यापन तक करने की जरूरत नहीं समझी. इधर आरटीआई के तहत निर्माण संबंधी जानकारी मांगी गई तो घोटाला सामने आ गया. सिर्फ रोड निर्माण घोटाला ही सामने नहीं आया, बल्कि जल मीनार निर्माण की राशि की भी निकासी कर ली गई है.

बतातें चलें कि पलामू में 275 पंचायत हैं. इन पंचायतों के बारे में आरटीआई से जानकारी मांगी गई थी. इधर जिला मुख्यालय के पास ही स्थित प्रखंड मुख्यालय की पास की पंचायतों में सरकारी योजनाओं में लूट से लोग सन्न हैं. युवा सन्नी शुक्ला ने बताया कि जब जिला मुख्यालय और प्रखण्ड मुख्यालय के बगल में यह हाल है तो दूरस्थ पंचायतों का क्या हाल होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details