झारखंड

jharkhand

ETV BHARAT IMPACT: पलामू के मनातू से बच्चों की तस्करी का मामला, पुलिस मुख्यालय ने कार्रवाई के दिये निर्देश

By

Published : Nov 4, 2020, 12:35 PM IST

पलामू जिले में मनातू के इलाके से बच्चों की तस्करी मामले में पुलिस मुख्यालय ने ईटीवी भारत की खबर पर संज्ञान लिया. इसके तहत एसपी को कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

action-on-children trafficking-in-palamu
बच्चों की तस्करी

पलामू:मनातू के इलाके में बच्चों की तस्करी मामले में पुलिस मुख्यालय ने ईटीवी भारत की खबर पर संज्ञान लिया है. पुलिस मुख्यालय ने मामले में पलामू एसपी को कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं. पुलिस मुख्यालय से निर्देश मिलने के बाद पलामू पुलिस इलाके में सक्रिय हो गई है.

पुलिस मुख्यालय ने दिए कार्रवाई के आदेश

प्रमुखता से लगाई गई खबर
ईटीवी भारत ने मनातू के इलाके में मानव तस्करी को लेकर प्रमुखता से खबर उठाई थी. जिसके बाद इलाके में प्रशासनिक तंत्र सक्रिय हुआ है. कुछ दिनों पहले ईटीवी भारत की खबर पर सीएम ने संज्ञान लिया था और मानव तस्करी से मुक्त हुए सात बच्चों को पुनर्वास के लिए पहल की गई थी.

इलाके में बच्चों की तस्करी
मनातू के इलाके से बिहार, बंगाल, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और राजस्थान के इलाके में बच्चों की तस्करी की जा रही है. इस इलाके में बड़ा नेटवर्क सक्रिय है, जो बच्चो को बहला फुसला कर ले जा रहा है. 90 के दशक तक मनातू पूरे भारत मे बंधुआ मजदूरी के लिए चर्चित रहा. 90 के बाद यह इलाका नक्सल हिंसा के लिए चर्चित हुआ. अब यह इलाका बाल मजदूरों के तस्करी का केंद्र बन गया है.

इसे भी पढ़ें-दलालों के चंगुल में बचपन, पलामू के मनातू से लापता हैं कई बच्चे

बाहर से आ रही गाड़ियां
लॉकडाउन के बाद मनातू के इलाके से बड़े पैमाने पर पलायन शुरू हुआ है. दलाल गाड़ी लेकर मनातू के इलाके या उससे सटे हुए इलाके में पंहुचते हैं और बच्चों को लेकर जाते हैं. कई मामलों में माता पिता तीन से पांच हजार रुपयों में बच्चों को दलालों के हाथों में सौंप दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details