झारखंड

jharkhand

Palamu News: सीओ के कारण बढ़ रहा जमीन का विवाद, आयुक्त के निरीक्षण में खुलासा, राजस्व कार्य से किया गया वंचित

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 15, 2023, 10:57 PM IST

पाटन अंचल कार्यालय में जांच के दौरान कई अनियमितता उजागर हुई है. वरीय अधिकारियों से जानकारी मिलने के बाद पलामू के कमिश्नर पाटन अंचल कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे थे. जिसमें उन्होंने कार्यों की जांच की और कई गड़बड़ियां पकड़ी हैं.

http://10.10.50.75:6060///finalout2/jharkhand-nle/finalout/15-September-2023/19522099_palamu.jpg
Irregularities In Revenue Works In Palamu

पलामूःपलामू कमिश्नर मनोज कुमार जायसवाल ने शुक्रवार को पाटन प्रखंड के अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान कई गड़बड़ियां मिली हैं. जिसके बाद सीओ को राजस्व कार्यों से अलग कर दिया गया है. कमिश्नर ने जांच में पाया कि अंचल अधिकारी के कारण जमीन का विवाद बढ़ रहा है. अंचल अधिकारी गलत तरीके से फाइलों का ऑनलाइन निष्पादन करते हैं, वरीय अधिकारियों के जानकारी मिलने के बाद ऑनलाइन सिस्टम को डिलीट कर दिया जाता है. पूरा मामला पलामू के पाटन अंचल का है.

ये भी पढ़ें-रेलवे के सीआरएस आयुक्त ने नवनिर्मित थर्ड लाइन का किया निरीक्षण, 46 किलोमीटर लंबी लाइन पर जल्द शुरू हो सकता है परिचालन

कमिश्नर की जांच में कई अनियमितता उजागरःपलामू के कमिश्नर मनोज कुमार जायसवाल ने अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कई अनियमितता पकड़ी है. कमिश्नर की जांच में पाया गया कि सीओ का कार्यालय और कर्मियों पर नियंत्रण नहीं है. बिना वाजिब कारण के दाखिल-खारिज के मामलों को निरस्त कर दिया गया है. कमिश्नर की जांच में पाया गया कि जानबूझकर गलत तरीके से किसी राजस्व निरीक्षक या अंचल निरीक्षक के प्रतिवेदन के अनुशंसा के बगैर संबंधित दस्तावेज का ऑनलाइन डिमांड खोल दिया गया है. अवैध तरीके से ऑनलाइन डिमांड का मामला जब वरीय अधिकारियों के पास पहुंचा तो उसे डिलीट कर दिया गया. कमिश्नर का कहना है कि बिना जांच-पड़ताल के जमाबंदी खोलना अंचल अधिकारी की मनमानी को दर्शाता है. उनके इस कृत्य के कारण ग्रामीणों के बीच बेवजह जमीन का विवाद उत्पन्न हो रहा है. जिससे अप्रिय घटना की आशंका है.

पाटन सीओ को कमिश्नर ने राजस्व कार्यों से किया अलगः कमिश्नर ने जांच के दौरान मिले साक्ष्यों के आधार पर तत्काल प्रभाव से सीओ को राजस्व कार्य करने से रोक दिया है. कमिश्नर ने डीसी को पाटन अंचल कार्यालय में दो दिन किसी और सीओ को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया है. निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने कई बिंदुओं पर पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details