झारखंड

jharkhand

पलामू में नहीं खुला धान क्रय केंद्र, औने पौने दाम पर फसल बेचने को मजबूर किसान

By

Published : Jan 2, 2020, 5:38 PM IST

पलामू के हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र में कोई भी धन क्रय केंद्र नहीं खोला गया है जिससे किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. किसानों को धान की फसल का सही मूल्य नहीं मिल पा रहा है.

paddy purchasing center not opened in Palamu
पलामू में नहीं खुला धान क्रय केंद्र

पलामू: हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के किसी प्रखंड में धन क्रय केंद्र नहीं खोला गया है जिससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. किसानों ने बताया कि उन्होंने कर्ज लेकर रोपनी, खाद आदि किया था. अब उधार वाले भी परेशान करने लगे हैं. उन्होंने कहा कि धान की दौनी के बाद उसे सरकारी धान क्रय केंद्र में बेचते तो उचित मूल्य मिलता मगर अब तक किसी प्रखंड में केंद्र नहीं खोला गया है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-गणतंत्र दिवस परेड : पश्चिम बंगाल की झांकी को नहीं मिली इजाजत

किसान अनिल सिंह ने कहा कि पैसे की सभी को जरूरत होती है. किसान साहूकारों के हाथ औने पौने दाम में धान बेचने को मजबूर हैं. उन्होंने कहा कि अब धान क्रय केंद्र खुलता है तो आम किसान लाभांवित होने से वंचित रह जाएंगे. उन्होंने कहा कि अधिकांश किसानों ने साहूकारों को धान बेच दिया है.

वहीं, बरेवा पैक्स अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने बताया कि पहले पैक्स के माध्यम से धान क्रय केंद्र खोला जाता था. अब एफडीआई क्रय केंद्र खोलकर धान की खरीद करती है. दूसरी ओर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी उग्रनाथ बड़ाइक ने बताया कि अब तक इस संबंध में उन्हें विभाग से कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है. आपूर्ति पदाधिकारी की बात से प्रतीत होता है कि एफसीआई धान क्रय केंद्र खोलने के प्रति गंभीर नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details