झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Women's day: महिला थाना प्रभारी की ईटीवी भारत से खास बातचीत, कहा- महिलाओं में जागरूकता की कमी

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जगह-जगह महिलाओं के अधिकार और आत्मनिर्भर की बातें हो रही हैं. इसी क्रम में पलामू में टाउन महिला थाना प्रभारी सुनीला लिंडा के साथ ईटीवी भारत ने खास बातचीत की. इस दौरान सुनीला लिंडा ने कहा कि महिलाओं में जागरूकता की काफी कमी है, वे अपने हक, अधिकार और कानून की बेहद कम जानकारी रखती हैं.

By

Published : Mar 8, 2021, 4:48 PM IST

mahila-thana-incharge-talk-with-etv-bharat-on-the-occasion-of-womens-day-in-palamu
टाउन महिला थाना प्रभारी सुनीला लिंडा

पलामूःपूरा विश्व 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना रहा है. जगह-जगह महिलाओं के अधिकार और आत्मनिर्भर की बातें हो रहीं हैं. इन सभी के बीच जिले के टाउन महिला थाना न सिर्फ परिवारों को टूटने से बचा रहा है, बल्कि महिलाओं को सामाजिक कुरीतियों के प्रति भी जागरूक कर रहा है. टाउन महिला थाना एक दशक से महिलाओं के समस्याओं के समाधान के प्रति पहल कर रहा है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर टाउन महिला थाना प्रभारी सुनीला लिंडा के साथ ईटीवी भारत ने खास बातचीत की. सुनीला लिंडा 2018 बैच की दरोगा है.

महिला थाना प्रभारी की ईटीवी भारत से खास बातचीत

इसे भी पढ़ें-महिला दिवसः ग्लोरिया ने ग्रामीणों महिलाओं को बनाया सशक्त, बढ़ाया रोजगार का साधन

महिलाओं के कई मुद्दे और समस्याएं
सुनीला लिंडा ने ईटीवी भारत के साथ महिलाओं के कई मुद्दे और समस्याओं को लेकर बातचीत की. वे बताती हैं कि महिलाओं में जागरूकता की काफी कमी है, वे अपने हक, अधिकार और कानून की बेहद कम जानकारी रखती हैं. उन्होंने बताया कि कई ऐसे भी लोग आते हैं जो नाबालिगों से प्रेम संबंध में शादी की बात करते हैं.

इस दौरान पुलिस के लिए समझाना चुनौतीपूर्वक होता है, लोगों को समझाने के बाद कानूनी कार्रवाई की जाती है. वे बताती हैं कि महिला थाना में प्रतिदिन पांच से छह मामले में पारिवारिक विवाद से जुड़े हुए आते हैं. इस तरह के मामले में सभी को समझाया जाता है, अधिकतर लोग काउंसलिंग में समझ जाते हैं, नहीं समझने पर आगे की कानूनी कार्रवाई की जाती है.

दहेज उत्पीड़न में सख्त कदम उठाती है पुलिस
सुनीला लिंडा बताती हैं कि दहेज उत्पीड़न, शराब के नशे में मारपीट जैसे मामलों में पुलिस सख्त कदम उठाती है और मामले में कानूनी कार्रवाई करती. उन्होंने बताया कि पुलिस हर स्तर पर महिलाओं और लोगों को जागरुक करने की पहल कर रही है, वे बताती हैं कि कई कोचिंग संस्थान और शैक्षणिक संस्थानों में जाने के बाद वह लड़कियों को अपना नंबर देती हैं और किसी भी तरह की समस्या होने पर संपर्क करने को कहती हैं. इसके साथ ही वह संस्थानों में जाने के बाद कानूनी जानकारी लड़कियों को देती हैं.

महिलाओं को शिक्षित होने की अपील
महिला थाना प्रभारी लिंडा ने महिला दिवस पर कहा कि महिलाओं को शिक्षित होने की जरूरत है. शिक्षित होंगी तो परिवार शिक्षित होगा परिवार शिक्षित होगा तो समाज शिक्षित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details