झारखंड

jharkhand

पलामू में पांचवें दिन भी हड़ताल पर रहे वकील, 20 हजार से अधिक मुकदमों की सुनवाई हुई प्रभावित

By

Published : Feb 20, 2020, 8:04 PM IST

पलामू सिविल कोर्ट के जज और बार एसोसिएशन के अध्यक्ष के बीच हुई नोकझोक का विवाद बढ़ता ही जा रहा है. इसको लेकर जिला अधिवक्ता संघ के आह्वान पर गुरुवार को पांचवें दिन भी अधिवक्ताओं की हड़ताल जारी है. इससे कोर्ट में कई कामकाज प्रभावित रहे. पांच दिनों में करीब 20 हजार से अधिक मामलों का निष्पादन किसी न किसी रुप में प्रभावित रहा.

Lawyers on strike for fifth day in Palamu
अधिवक्ताओं का हड़ताल जारी

पलामू:जिला अधिवक्ता संघ के आह्वान पर गुरुवार को पांचवें दिन भी अधिवक्ता हड़ताल पर रहे. बीते शनिवार को पलामू सिविल कोर्ट में जज और बार एसोसिएशन के अध्यक्ष के बीच हुई नोकझोक का विवाद बढ़ते ही जा रहा है. जिसके कारण पिछले पांच दिनों में 20 हजार से अधिक मुकदमो की सुनवाई प्रभावित हुई है.

देखें पूरी खबर

बीते शनिवार को पलामू जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष ने पलामू के जिला एवं सत्र न्यायाधीश पंकज कुमार पर अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया था. जिसके बाद सिविल कोर्ट के अधिवक्ताओं ने शनिवार को कोर्ट कैंपस में ही धरना प्रदर्शन किया था और वे अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार पर चले गए हैं. अधिवक्ता संघ ने घटना की जानकारी माननीय उच्च न्यायालय और स्टेट बार काउंसिल को देने पर मंगलवार को स्टेट बार काउंसिल की टीम ने मामले का जांच किया. वकीलों के हड़ताल पर जाने से पलामू सिविल कोर्ट में पिछले 5 दिनों में 20 हजार से अधिक मुकदमों की सुनवाई प्रभावित हुई है. प्रतिदिन चार से पांच हजार मुकदमे सुनवाई के लिए सूचीबद्ध होते हैं. पलामू में 16 अलग-अलग जजों के कोर्ट हैं, जहां 500 से अधिक वकील प्रैक्टिस करते हैं.

और पढ़ें- ट्रैफिक नियमो पर SP सख्त, बिना हेलमेट दोपहिया चलाने वाले पुलिसकर्मियों का कटेगा दोगुना चालान

इधर पलामू जिला ताइद संघ ने गुरुवार को अधिवक्ता संघ के आह्वान पर जारी हड़ताल को अपना समर्थन दिया है. वकीलों ने कोर्ट परिसर में गुरुवार को रैली निकाली और पूरे परिसर का भ्रमण किया. मामले में अब तक बार काउंसिल और हाई कोर्ट के रजिस्टार दोनों पक्षों से मुलाकात कर चुके हैं. पलामू बार एसोसिएशन ने आरोपी जज को हटाने की मांग पर अड़ा हुआ है. बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सच्चिदानंद तिवारी का कहना है कि जब तक मांगो को पूरा नहीं किया जाता है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details