झारखंड

jharkhand

पलामू में 20 लाख की आबादी पर 500 बेड, 24 वेंटिलेटर के भरोसे है पूरा जिला

By

Published : May 5, 2021, 5:48 PM IST

Updated : May 5, 2021, 9:35 PM IST

पलामू में कोविड के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना मरीजों के लिए बेड की उपलब्धता को लेकर ईटीवी भारत ने पड़ताल की तो यह सामने आया कि 20 लाख की आबादी पर 500 बेड है. 24 वेंटिलेटर के भरोसे पूरा जिला है.

covid hospital in palamu
पलामू में कोविड अस्पताल

पलामू: पलामू में हर दिन कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है. एक्टिव केस की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. पिछले 10 दिनों की बात करें तो औसतन हर दिन 150 से ज्यादा कोविड मरीज मिले हैं. कोरोना से बिगड़ते हालात को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में लगभग सभी बेड कोविड मरीजों के लिए रिजर्व कर दिया गया है. सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक सिर्फ गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराना है. वैसे मरीज जिनकी स्थिति सामान्य है उन्हें घर या आइसोलेशन सेंटर में ही आइसोलेट करना है. ईटीवी भारत की टीम ने जब पलामू के सरकारी अस्पतालों में बेड की स्थिति का पता लगाया तो यह बात सामने आई कि 20 लाख की आबादी (2011 की जनगणना के मुताबिक)पर सिर्फ 500 बेड हैं.

देखें स्पेशल रिपोर्ट

ये भी पढ़ें-झारखंड में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा, आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी की गाइडलाइन

दो दर्जन वेंटिलेटर के भरोसे है पूरा पलामू

पलामू की पूरी आबादी करीब दो दर्जन वेंटिलेटर के भरोसे है. इसमें 19 वेंटिलेटर तो सिर्फ मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एमएमसीएच) में है. पलामू एनडीसी सह कोविड-19 अस्पतालों के बेड के नोडल पदाधिकारी शैलेष कुमार बताते हैं कि पलामू के प्राइवेट अस्पतालों में 25-25 बेड तैयार किए गए हैं. एमएमसीएच में सभी बेडों को मिला दिया जाए तो कुल 235 हैं. उन्होंने बताया कि औसतन 40% बेड अभी खाली है. पलामू में बेड को लेकर स्थिति ठीक है. जरूरत के अनुसार बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी.

एमएमसीएच में स्थिति ऐसी है कि परिजन खुद ही ऑक्सीजन सिलेंडर वार्ड में लेकर जाते हैं.

बेड उपलब्ध, ऑक्सीजन समेत दूसरी चीजों की भारी दिक्कत

पलामू में कोविड-19 के मरीजों को बेड आसानी से मिल जा रही है. लेकिन उन्हें दूसरी चीजों के लिए संकट का सामना करना पड़ रहा है. निजी अस्पताल तय मापदंड के अनुसार बेड उपलब्ध करा रहे हैं. आर्थिक रूप से मजबूत कोविड-19 के मरीज निजी अस्पतालों का रुख कर रहे हैं. हालांकि, ज्यादातर मरीज एमएमसीएच में भर्ती हो रहे हैं. यहां इलाज कराने पहुंचे मरीज परिजनों ने बताया कि बेड आसानी से मिल जा रहा है लेकिन दूसरी चीजों की दिक्कत है. ऑक्सीजन और कई दवाइयां उबलब्ध नहीं हो पा रही हैं. ऑक्सीजन सिलिंडर खुद से वार्ड में लेकर जाना पड़ता है. कई बार मरीज को खुद ही सिलिंडर लगाना पड़ता है.

पलामू में लगातार लोगों की कोरोना जांच की जा रही है.

पलामू के डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर(डीपीएम) दीपक कुमार का कहना है कि पलामू में स्थिति पैनिक होने वाली नहीं है. ऑक्सीजन की समस्या का समाधान हो गया है. रेगुलेटर की समस्या भी हल कर ली गई है.

कुल 6975 केस, 5194 ठीक और 61 की मौत

पलामू में अब तक कोविड के 6975 मामले सामने आए हैं जिसमें 5194 मरीज ठीक हो चुके हैं और 61 की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 285 नए केस सामने आए हैं और एक की जान गई है.

Last Updated : May 5, 2021, 9:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details