झारखंड

jharkhand

पलामूः प्रारंभिक शिक्षक संघ ने की बैठक, शिक्षकों की मांग को लेकर करेगी आंदोलन

By

Published : Oct 24, 2020, 4:58 PM IST

पलामू में झारखंड प्रारंभिक शिक्षक संघ ने बैठक की. बैठक में शिक्षक प्रोन्नति, संगठन को मजबूती प्रदान करने के मुद्दे पर विचार विमर्श किया गया. संघ ने कहा कि शिक्षकों के हक के लिए न्यायालय से सड़क तक आंदोलन करने पर बाध्य होंगे.

Elementary Teachers Association held meeting in Palamu
प्रारंभिक शिक्षक संघ

पलामूः झारखंड प्रारंभिक शिक्षक संघ हुसैनाबाद अनुमंडल इकाई की बैठक बालिका उवि हैदरनगर में हुई. इस बैठक की अध्यक्षता अशोक कुमार सिंह ने की. संचालन लातेहार संगठन मंत्री विजय लाल और रामबली राम ने संयुक्त रूप से किया. बैठक में बतौर मुख्य अतिथि झारखंड प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव बलजीत कुमार सिंह और विशिष्ट अतिथि के रूप में लातेहार जिला उपाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह उपस्थित थे. बैठक में जिला स्थानांतरण, शिक्षक प्रोन्नति, संगठन को मजबूती प्रदान करने के मुद्दे पर विचार विमर्श किया गया.

प्रदेश महासचिव बलजीत कुमार सिंह ने कहा कि जिला स्थानांतरण नहीं होने के कारण शिक्षक मानसिक रूप से परेशान रहते हैं. चाह कर भी शिक्षक शिक्षण कार्य में अपना योगदान देने में खुद को असहज महसूस करते हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षकों को कई अन्य गैर शैक्षणिक कार्यों में लगा दिया जाता है. जिससे शिक्षक मानसिक रूप से परेशान रहते हैं. इससे अध्यापन कार्य भी प्रभावित होता है. उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री ने 5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षा सचिव और निर्देशक को शिक्षकों का जिला स्थानांतरण कर गृह जिला भेजने का निर्देश दिया था.

शिक्षा मंत्री ने झारखंड प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता में भी यथा शीघ्र शिक्षकों को गृह जिला भेजने की बात कही थी, लेकिन शिक्षा मंत्री के अस्वस्थ होते ही जिला स्थानांतरण की प्रक्रिया ठंढे बस्ते में पड़ गई है. प्रदेश महासचिव ने कहा कि शिक्षकों का सेवा संपुष्टि नियुक्ति से 2 साल पूरा होने के फलस्वरूप कर दिया जाना चाहिए. 5 साल पूरा होने के बाद भी राज्य के अधिकांश जिले में जिला शिक्षा अधीक्षक की लापरवाही के कारण नहीं किया जा सका है.

बैठक में लिया गया निर्णय

बैठक में सर्वस्मति से निर्णय लिया गया कि राज्य में अधिकांश प्रधानाध्यापक का पद खाली है. जिसे सीधी नियुक्ति से नियुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक प्रधानाध्यापक बनने की सारी अहर्ता रखते हैं. इसके बावजूद प्रधानाध्यापकों के रिक्त पद पर उन्हें प्रोन्नत नहीं किया जा रहा है. जिससे राज्य के प्रारंभिक विद्यालय में कई प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. पहले बहाना बनाया जाता था कि प्रधानाध्यापक के प्रोन्नति के अहर्ता रखने वाले शिक्षक की कमी है. अब प्रधानाध्यापक का युनिट खाली रहने के बावजूद अवसर नहीं दिया जा रहा है. स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों को ग्रेड 7 प्रधानाध्यापक के पद में प्रोन्नति नहीं दिया जाने पर संघ ने चिंता जताई है. संघ ने चेतावनी दी है कि यथाशीघ्र प्रधानाध्यापक के रिक्ति पद को नहीं भरा जाता है तो झारखंड प्रारंभिक शिक्षक संघ शिक्षकों के हक के लिए न्यायालय से सड़क तक आंदोलन करने पर बाध्य होगा.

ये भी पढ़े-वैश्विक महामारी के बीच आस्था में नहीं कोई कमी, 14 वर्षीय बालक ने किया मां दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण

बैठक में मुख्यरूप से शिक्षक सुनील कुमार, अजित कुमार भट्ट, संतोष कुमार, मिथिलेश कुमार मेहता,अशोक कुमार, राजकुमार, सुनील कुमार सिंह, शंभुशरण सिंह, रामबली राम, धर्मेंद्र कुमार, रुपेंद्र कुमार, रमेश कुमार दुबे, रविंद्र कुमार, अभिमन्यु कुमार, रविंद्रनाथ राम समेत कई शिक्षक उपस्थित थे.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details