झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

उत्तर कोयल नहर परियोजना को लेकर डीसी और सांसद ने की समीक्षा बैठक, धीमी रफ्तार पर जताया असंतोष

पलामू में उत्तर कोयल नहर परियोजना को लेकर औरंगाबाद सांसद, पलामू सांसद और पलामू डीसी ने समीक्षा बैठक की. परियोजना में हो रहे काम की धीमी रफ्तार को लेकर सांसद ने असंतोष व्यक्त करते हुए तेजी लाने के निर्देश दिए.

By

Published : Jun 8, 2022, 1:25 PM IST

North Koel Canal Project in Palamu
North Koel Canal Project in Palamu

पलामू:जिला के मेदिनीनगर समाहरणालय में औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह, पलामू सांसद बीडी राम और पलामू डीसी शशि रंजन ने उत्तर कोयल नहर परियोजना (मंडल डैम) को लेकर समीक्षा बैठक की. बैठक में सासंद ने काम की धीमी प्रक्रिया को लेकर आपत्ति जताई. सांसद सुशील कुमार सिंह ने परियोजना में तेजी लाने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें:ठप हुआ उत्तर कोयल नहर परियोजना का कामः बिहार-झारखंड की हजारों एकड़ जमीन की सिंचाई पर संकट

सांसद ने व्यक्त किया असंतोष:सांसदों ने धीमी गति से हो रहे कार्य को लेकर असंतोष व्यक्त करते हुए, बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों से कहा कि जल्द से जल्द काम में तेजी लाकर परियोजना कार्य पूरा किया जाए. उन्होंने मंडल डैम में फाटक लगाने, बराज की मरम्मत, विस्थापितों को मुआवजे का शीघ्र भुगतान, वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने, कंक्रीट लाइनिंग और चिन्हित स्थानों पर ब्रिज का निर्माण कार्य जल्द करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि टाइगर प्रोजेक्ट की बड़ी बाधा भी खत्म हो गई, फिर भी पदाधिकारियों की ओर से नहर में झाड़ी उग गया, पेड़ उग गया आदि कहना उचित नहीं है. सांसद ने उपस्थित वन विभाग के पदाधिकारियों को कहा कि वे जल्द से जल्द पेड़ काटने की परमिशन देना सुनिश्चित करें, ताकि काम में तेजी लाया जा सके.

परियोजना को लेकर दिल्ली में भी हुई थी बैठक:मालूम हो कि औरंगाबाद सांसद और पलामू सांसद दोनों ने उत्तर कोयल नहर का निरीक्षण 24 मई को 103 आर/डी से लेकर 0 आर/डी मोहम्मदगंज तक किया था. इस निरीक्षण के बाद 26 मई को नई दिल्ली के श्रम शक्ति भवन में जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में बैठक हुई थी. दिल्ली की बैठक में भी कार्यों की प्रगति धीमी होने पर असंतोष व्यक्त किया गया था. इस परियोजना से 1.12 लाख हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी. इस कार्य के पूर्ण होने से मगध प्रमंडल के नवीनगर, कुटुंबा, देव मदनपुर, रफीगंज, बारुण औरंगाबाद, आमस गुरुआ और कोंच के किसानों की उपज दोगुनी होगी और क्षेत्र में खुशहाली आएगी. बैठक में वेब कॉस लिमिटेड कंपनी के पदाधिकारी संजय शर्मा, डीएफओ सौमित्र शुक्ला, आरएमसी कार्यपालक अभियंता दिलीप कुमार सिंह, मुकेश कुमार, मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग, सुजीत कुमार सिंह, सत्यपाल दुबे, सुभाष कुमार, राजेश कुमार चौधरी, भाजपा नेता रविंद्र शर्मा, मुखिया प्रतिनिधि आकाश कुमार सिंह और जिला मीडिया प्रभारी जितेंद्र कुमार सिंह उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details