झारखंड

jharkhand

पलामूः महिला फुटबॉल टूर्नामेंट में पंजाब ने यूपी को 6 -0 किया पराजित

By

Published : Oct 10, 2019, 11:40 PM IST

पलामू हुसैनाबाद अनुमंडल के चौवा चट्टान खेल मैदान में चल रहे स्व. चुनमुन देवी स्मृति महिला फुटबॉल टूर्नामेंट में पंजाब और यूपी के बीच एकतरफा मुकाबला हुआ. पंजाब की टीम ने यूपी को 6-0 से बुरी तरह पराजित कर दिया. मैच का उद्घाटन पूर्व मंत्री कमलेश कुमार सिंह और अन्य नेताओं ने संयुक्त रूप से गेंद को कीक मारकर और खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया.

स्व. चुनमुन देवी स्मृति महिला फुटबॉल टूर्नामेंट

पलामू:जिले के हुसैनाबाद अनुमंडल के चौवा चट्टान खेल मैदान में महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री ने चुनमुन देवी स्मृति महिला फुटबॉल मैच का आयोजन किया. इसमें पंजाब और यूपी के बीच हुए मुकाबले में पंजाब की टीम ने यूपी को 6-0 से पराजित किया.

देखें पूरी खबर

यह भी पढ़ें-भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने नेपाल को 4-1 से रौंदा, झारखंड की सुमति का शानदार प्रदर्शन

इटली के खिलाड़ी ने सराहा

फुटबॉल मैच का उद्घाटन पूर्व मंत्री कमलेश कुमार सिंह, एसडीपीओ विजय कुमार, इंटक के प्रदेश महासचिव विनय कुमार सिंह, युवा नेता सूर्या सिंह ने संयुक्त रूप से कीक मारकर और खिलाड़ियों से परिचय कर किया. महिला फुटबॉल मैच को देखने हजारों की संख्या में महिला-पुरुष मौजूद रहे. उद्घाटन के मौके पर पूर्व मंत्री कमलेश कुमार सिंह ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में हुसैनाबाद में स्टेडियम का निर्माण कराया था. उसका रख-रखाव भी बाद कि सरकारों ने नहीं कराया. उन्होंने कहा कि हुसैनाबाद हरिहरगंज में प्रतिभा की कमी नही है. यहां के फुटबॉल खिलाड़ी राज्य स्तर तक खेलते हैं. यहां लड़कियों में भी खेल के प्रति रुचि है. यहां की दो लड़कियां बास्केटबॉल में भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं. उन्होंने कहा कि वो हुसैनाबाद को हर क्षेत्र में आगे करना चाहते हैं.

इस मौके पर युवा नेता सूर्या सिंह ने कहा कि खेल का आयोजन सिर्फ मनोरंजन नहीं है. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के खिलाड़ी भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक जाएं, इसके लिए यह पहला कदम है. इटली के फुटबॉल खिलाड़ी सह कोच डी डैनियल विशेष तौर पर हुसैनाबाद आये थे. उन्होंने कहा कि भारत के आम लोगों में खेल के प्रति काफी रुचि है. उन्होंने कहा कि वो पलामू के हुसैनाबाद में भी फुटबॉल का कोचिंग की व्यवस्था करेंगे, जिससे गांव के युवा भी खेल के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा दिखा सकें. उन्होंने फुटबॉल मैच में उमड़ी भीड़ जिसमें महिलाओं की भारी संख्या पर आश्चर्य जताया.

6-0 से यूपी पराजित

पहले मुकाबले में पंजाब की टीम शुरू से यूपी पर हावी रही. 15 वें मिनट में ही पंजाब की प्रीति ने एक गोल दाग दिया. 25 वें मिनट में प्रीति ने ही दूसरा गोल दाग कर टीम के मनोबल को बढ़ा दिया. जबकि पहले हाफ के अंतिम क्षण मनीषा ने तीसरा गोल दाग कर जीत निश्चित कर ली. सेकेंड हाफ के बाद भी पंजाब की टीम यूपी पर हावी रही. मनीषा ने लगातार तीन गोल दागकर अपनी टीम को एक बड़ी जीत दिलाया. विजेता और उप विजेता टीम के खिलाड़ियों को अतिथियों ने कप और पुरस्कार भेंट किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details