झारखंड

jharkhand

केंद्रीय जल आयोग की टीम का पलामू दौरा, पानी की समस्या से निपटने की तैयारियों की होगी समीक्षा

By

Published : Jun 8, 2022, 9:10 PM IST

केंद्रीय जल आयोग की टीम गुरुवार को पलामू पहुंच रही है. टीम अधिकारियों के साथ बैठक करेगी और जल संरक्षण की दिशा में हो रहे कार्यों की समीक्षा भी करेगी.

Central Water Commission team visits Palamu
Central Water Commission team visits Palamu

पलामू: जल शक्ति अभियान कैच द रेन के तहत केंद्रीय जल आयोग की टीम गुरुवार को पलामू पहुंच रही है. इस टीम में केंद्रीय जल आयोग की नोडल ऑफिसर और वित्त मंत्रालय के सह निदेशक अनिदिता सिंह राय के अलावा केंद्रीय जल आयोग के सहायक निदेशक धीरज पांडे भी शामिल हैं.

केंद्रीय जल आयोग की टीम के अधिकारी गुरुवार को पलामू में अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और जल संरक्षण की दिशा में हो रहे कार्यों की समीक्षा करेंगे. केंद्रीय जल आयोग की टीम पलामू के पांकी, सतबरवा, तरहसी, चैनपुर, पाटन मोहम्मदगंज, छतरपुर, पांडू, नावाबाजार मेदिनीनगर समेत कई इलाकों का दौरा करेगी.



पलामू की बड़ी आबादी जल संकट से जूझ रही है. गर्मी के दिनों में पलामू प्रमंडल मुख्यालय मेदिनीनगर के कई इलाके ड्राइ जोन हो जाते हैं. कई इलाकों में टैंकर से पानी की आपूर्ति शुरू की जाती है. मेदिनीनगर नगर निगम में अकेले प्रतिदिन 10 लाख लीटर पानी की खपत होती है. नगर निगम पांच लाख लीटर के करीब पानी की सप्लाई करता है. मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र में 1.53 लाख में से मात्र 3500 लोगों के पास ही पानी का कनेक्शन है. ग्रामीण इलाके अधिकांश आबादी चापाकल पर निर्भर है. पलामू की लाइफ लाइन कोयल, सोन, औरंगा जैसी नदियां गर्मियों के दिनों में सूख जाती है, जिस कारण आधे से अधिक आबादी जल संकट से जूझने लगती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details