झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 1, 2023, 12:45 PM IST

ETV Bharat / state

तीन महीने बाद खुला बेतला नेशनल पार्क, बंगाल के पर्यटकों की पहली पसंद है यह राष्ट्रीय उद्यान

करीब तीन महीने बाद बेतला नेशनल पार्क शनिवार को खुल गया है. जिसकी ओपनिंग पलामू टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक प्रजेशकांत जेना ने की. (Betla National Park of Palamu opened for tourists)

betla-national-park-reopened-three-months-deputy-director-prajeshkant-jena-inaugurated-park
बेतला नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए खोला गया

पलामू:करीब तीन महीने बाद बेतला नेशनल पार्क एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. आपको बता दें कि यह पार्क पलामू टाइगर रिजर्व का हिस्सा है. रविवार की सुबह पलामू टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक प्रजेशकांत जेना ने इस पार्क की ओपनिंग की. जिससे बेतला नेशनल पार्क में पर्यटन की गतिविधि शुरू हो गई.

इसे भी पढ़ें:बेतला नेशनल पार्क की जूही बारिश में हुई बीमार, कर्नाटक के एक्सपर्ट डॉक्टर कर रहे इलाज

प्रतिवर्ष 35 से 40 हजार तक की संख्या में पहुंचते हैं पर्यटक:दरअसल पहली जुलाई से 30 सितंबर तक वन्य जीवों के प्रजनन के लिए पार्क को बंद कर दिया जाता है. इस दौरान पार्क के इलाके में कोई भी पर्यटन की गतिविधि नही होती है. वाइल्ड लाइफ बोर्ड के गाइडलाइन के अनुसार बेतला नेशनल पार्क को तीन महीने तक बंद रखा गया है. आपको बता दें कि इस पार्क में प्रतिवर्ष 35 से 40 हजार की संख्या तक पर्यटक पहुंचते हैं जो पलामू जोन के बाहर के इलाके के होते हैं. बेतला नेशनल पार्क में पहुंचने वाले पर्यटकों में 70 प्रतिशत तक के करीब बंगाल के होते हैं. इस दौरान उपनिदेशक प्रजेशकांत जेना ने बताया कि पार्क को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है और उन्हें कई सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई बिंदुओं पर काम भी किया गया है.

कई तरह के जानवरों से मशहूर है बेतला नेशनल पार्क:आपको बता दें कि बेतला नेशनल पार्क बाघ, हाथी, चीता, हिरण, बायसन के लिए देश भर में चर्चित है. मानसून के वक्त पर्यटन की गतिविधि को बंद इसलिए रखा जाता है ताकि वन्यजीव प्रजनन कर सके और इनकी संख्या बढ़ सके.

कौन-कौन से रेलवे स्टेशन से नजदीक है बेतला नेशनल पार्क:बेतला नेशनल पार्क से सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन लातेहार का बरवाडीह है जो लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है. जबकि डालटनगंज रेलवे स्टेशन से इसकी दूरी करीब 25 किलोमीटर है. अधिकतर पर्यटक डालटनगंज से ही बेतला जाते हैं. रांची से बेतला नेशनल पार्क की दूरी करीब 250 किलोमीटर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details