झारखंड

jharkhand

पलामू में मिले प्राचीन सिक्कों की अब तक नहीं हुई जांच, पांकी थाना के मालखाने में पड़े हैं सिक्के

By

Published : Aug 31, 2020, 12:31 PM IST

पलामू में खेत के समतलीकरण के दौरान एक घड़े से चांदी के सिक्के बरामद हुए थे. मामले के 48 दिन बीत जाने के बाद भी सिक्कों की जांच नहीं हो पाई है.

ancient coins
चांदी के सिक्केचांदी के सिक्के

पलामूः जिले के पांकी थाना क्षेत्र नौडीहा पंचायत के भलही गांव से बरामद प्राचीन सिक्कों की जांच 48 दिन बाद भी नहीं हो पाई है. मामले में जिला प्रशासन ने पुरातात्विक विभाग के साथ-साथ कला संस्कृति विभाग को पत्र लिखा था. सिक्के पांकी थाना के मालखाने में रखे हुए हैं. पुरातात्विक विभाग या कला संस्कृति विभाग ने मामले में पलामू जिला प्रशासन को कुछ भी सूचित नहीं किया है. पांकी थाना क्षेत्र में भलही गांव में खेत के समतलीकरण के दौरान एक घड़ा बरामद हुआ था. घड़ा से चांदी जैसे दिखने वाले सिक्के बरामद हुए थे. इस दौरान कुछ प्राचीन कालीन कटोरा भी बरामद हुआ था.

घड़ा बरामद

इसे भी पढ़ें-धनबादः धार्मिक टिप्पणी को लेकर एक ही समुदाय के दो गुटों में मारपीट, 6 लोग घायल

प्राचीन काल के सिक्के बरामद
भलही के बचन बैठा ने अपनी जमीन की जेसीबी से समतलीकरण करवाया था. इसी क्रम में घड़ा मिट्टी के साथ कुछ दूर फेंकी गई थी. उस दौरान लोगों को पता नहीं चला. बारिश के दौरान बचन बैठा की नजर घड़ा पर पड़ी. उसने प्रकोप और अंधविश्वास में घड़ा को नहीं छुआ. बाद में गांव के ही लोगों ने उस घड़े को उठा लिया. घड़ा को खोला तो उसमें प्राचीन काल की सिक्के मिले. ग्रामीणों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी. मौके पर पंहुची पुलिस ने सिक्के को कब्जे में ले लिया. घड़ा मिलने के बाद पूरे पांकी के इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है. ग्रामीणों के अनुसार सिक्के देखने में मुगलकालीन लग रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details