झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पलामूः दस दिन में मानदेय के आश्वासन पर कर्मचारियों का अनशन खत्म, इसडो संस्था ने एक साल से नहीं किया है भुगतान

पलामू में विशेष दत्तकग्रहण अभिकरण (SAA) से जुड़ी संस्था इसडो ने अपने कर्मचारियों का एक साल से मानदेय नहीं दिया है. इससे आक्रोशित कर्मचारियों ने आमरण अनशन शुरू कर दिया था. हालांकि शुक्रवार को मौके पर पहुंचे सदर एसडीएम और एसडीपीओ ने 10 दिनों के अंदर मानदेय दिलाने का आश्वसन देकर अनशन समाप्त करा दिया.

By

Published : Oct 31, 2020, 10:43 AM IST

adoption agency workers hunger strike
विशेष दत्तक अभिकरण के कर्मियों का खत्म हुआ आमरण अनशन

पलामूः जिले में पिछले एक सप्ताह से जारी विशेष दत्तक अभिकरण(SAA) से जुड़ी संस्था के कर्मियों का आमरण अनशन शुक्रवार को समाप्त हो गया. सदर एसडीएम अजय कुमार बड़ाईक और एसडीपीओ संदीप कुमार गुप्ता ने मौके पर पहुंच कर कर्मियों से वार्ता किया, जिसके बाद आमरण अनशन समाप्त हुआ. अभिकरण के कर्मी अपने बकाया मानदेय की भुगतान की मांग कर रहे थे. लगभग 12 कर्मियों का मानदेय एक वर्ष का नहीं मिला है. सदर एसडीएम के जांच के बाद 10 दिनों के अंदर मानदेय का भुगतान कराने के आश्वासन पर कर्मचारियों ने अनशन समाप्त कर दिया.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-नक्सली मुठभेड़ में घायल जवानों से मिले डीजीपी, कहाः जवानों की हालत खतरे से बाहर

इसडो नामक संस्था कर रही थी अभिकरण का संचालन
पलामू में इसडो नामक संस्था विशेष दत्तक अभिकरण का संचालन कर रही थी. संस्था के कार्यों के अनिमियता को देख कर जिला प्रशासन ने अभिकरण के संचालन की जिम्मेदारी छीन ली थी. इसडो के अंदर दो खेमे हो गए थे, एक खेमे ने पत्र लिख कर प्रशासन से भुगतान को रोकने की मांग की थी. अभिकरण नवजात या कम उम्र के बच्चों के बरामदगी के मामले में सभी को संरक्षित करता है. इस तरह के बच्चों को अभिकरण के निगरानी में रखा जाता है. विशेष दत्तक अभिकरण के कर्मी संस्था में आने वाले नवजात बच्चों का ध्यान रखते थे, लेकिन इन्हें संस्था की ओर से एक साल से मानदेय नहीं मिल रहा था. इसके बाद कर्मियों ने आमरण अनशन करते हुए सरकार से मानदेय दिलाने की गुहार लगाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details