झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

स्कूली बच्चों का बेस होगा मजबूत, शिक्षा विभाग दे रहा अधिकारियों-शिक्षकों को प्रशिक्षण

पाकुड़ में ज्ञानसेतु प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जा रही है. जिसमें अधिकारियों और शिक्षकों को स्कूली बच्चों का बेसलाइन सर्वे करने के बाद उनके शैक्षणिक स्तर में सुधार करने के तरीकों की जानकारी दी जा रही है. इसमें ये जानने की कोशिश की गई कि स्कूलों में पढ़ रहे बच्चे किस वर्ग स्तर की गुणवत्ता रखते है.

By

Published : Apr 13, 2019, 12:18 PM IST

ज्ञानसेतु प्रशिक्षण कार्यशाला

पाकुड़: शिक्षा में गुणात्मक सुधार के बाद अब विभाग स्कूली बच्चों का बेसलाइन मजबूत करने में जुट गया है. प्रखंड एवं संकुल साधन सेवियो और प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों के लिए ज्ञानसेतु प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जा रही है.

जानकारी देती रजनी देवी, जिला शिक्षा पदाधिकारी

ये भी पढ़ें-ईटीवी भारत की खबर पर लगी मुहर, विदेशी फंड में अनियमितता मामले में कई NGO रडार पर

कार्यशाला में मौजूद अधिकारियों और शिक्षकों को स्कूली बच्चों का बेसलाइन सर्वे करने के बाद उनके शैक्षणिक स्तर में सुधार करने के तरीकों की जानकारी दी जा रही है. इस कार्यशाला का मुख्य मकसद बेसलाइन सर्वे के जरीए ये जानना है कि स्कूलों में पढ़ रहे बच्चे किस वर्ग स्तर की गुणवत्ता रखते है.

आयोजित कार्यशाला में स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की नींव मजबूत करने के लिए किए जाने वाले कार्यो पर चर्चा की गई. इस कार्यशाला में बेसलाइन निर्धारण, शिक्षक संदर्शिका, विद्यालय स्तर पर व्याप्त त्रुटी, संकुल स्तरीय प्रशिक्षण की रणनीति, ईविद्या वाहिनी के तहत सीआरपी द्वारा किए गए अनुश्रवण पर विस्तार से जानकारी अधिकारियों और शिक्षकों को दी गई.

जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी ने कहा कि बच्चों के शिक्षा में गुणात्मक सुधार को लेकर उन्हें जमीनी तौर पर मजबूत करना जरूरी है. इसलिए ज्ञानसेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया है. उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों से स्कूली बच्चों के बेसलाइन सर्वेक्षण को पूरी ईमानदारी के साथ करने का निर्देश दिया गया है, ताकि बेसलाइन सर्वेक्षण तय समय सीमा के अंदर हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details