झारखंड

jharkhand

रिटायर्ड होने के बाद भी जारी है फौजी की देश सेवा, जरूरतमंदों को करा रहे भोजन मुहैया

देश में लॉकडाउन लागू है लोगों को खाने-पीने की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में पाकुड़ में बीते डेढ़ महीना से रिटायर्ड फौजी विश्वनाथ भगत जरूरतमंद शहरी और ग्रामीण लोगों के साथ राहगीरों को भोजन मुहैया करा रहे हैं. इस दौरान वे लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालने करने की अपील कर रहे हैं.

By

Published : May 9, 2020, 8:40 PM IST

Published : May 9, 2020, 8:40 PM IST

vishwnath bhagat
खाना बांटते विश्वनाथ भगत

पाकुड़ : कोरोना को हराने और भगाने की जारी मुहिम में धर्म, जाति, वर्ग से ऊपर उठकर लोग देश के साथ खड़े हैं. कोरोना से बचाव और रोकथाम को लेकर लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराने के अलावा जरूरतमंदों को भोजन कराने के साथ एक-दूसरे के सुख-दुख में काम आ रहे हैं. इसी कड़ी में देश की सुरक्षा की कमान संभालने वाले रिटायर्ड फौजी भी आगे आ रहे हैं.

देखें पूरी खबर
पाकुड़ में वायु सेना के एक रिटायर्ड फौजी आज भी देश की सेवा को केंद्रित करते हुए जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने का काम कर रहे हैं. दरअसल, वायु सेना के रिटायर्ड अधिकारी विश्वनाथ भगत रिटायर्ड होने के बाद हमेशा से दीन-दुखियों की सेवा करते आ रहे हैं. आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की बेटियों का विवाह और ठंड के मौसम में पहाड़ों पर रहे आदिम जनजाति पहाड़िया,आदिवासियों को राहत पहुंचाने का काम करते आ रहे हैं. यही वजह है कि यदि गांव और शहर में रहने वाले जरूरतमंदों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो वह सीधे रिटायर्ड फौजी भगत की चौखट तक पहुंच जाते हैं. रिटायर्ड फौजी विश्वनाथ भगत कोरोना को हराने की मुहिम में इन दिनों लगे हुए हैं. भगत वैसे परिवार जो लॉकडाउन के दौरान आर्थिक मजबूरी के चलते परेशान हैं उनके घर-घर जाकर भोजन पहुंचाने का काम कर रहे हैं. बीते डेढ़ माह से रिटायर्ड फौजी न केवल जरूरतमंद शहरी एवं ग्रामीण लोगों के साथ राहगीरों को भी भोजन मुहैया करा रहे हैं.
विश्वनाथ भगत

ये भी पढ़ें-झारखंड में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी 30 जून तक रद्द, विशेष परिस्थिति में DC की मंजूरी जरूरी

इतना ही नहींं विपदा की इस घड़ी में सामाजिक दूरी बनाए रखने और लॉकडाउन का अनुपालन करने का अनुशासन भी सिखा रहा है. विश्वनाथ भगत वायु सेना में अपनी सेवा काल के दौरान देश की सीमाओं की सुरक्षा बखूबी की और 1985 में आंध्र प्रदेश में आए बाढ़ में चलाए गए रेस्क्यू ऑपरेशन को भी बखूबी अंजाम देते हुए देश की सेवा की थी. लॉकडाउन के दौरान अब तक रिटायर्ड फौजी भगत नेे 9 हजार जरूरतमंदों को भोजन कराया है. भगत का ब्याहुत युवा मंच एवं धर्म जागरण मंच से जुड़े कार्यकर्ताओं ने अब तक पूरा सहयोग दिया है. है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details