झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 9, 2019, 6:57 PM IST

ETV Bharat / state

माफियाओं ने किया पेड़ों का सफाया और बदनाम हुए आदिवासी: जेएमएम विधायक

पाकुड़ जिले में कैराक्षतर गांव के निकट बांसलोई नदी किनारे वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने नदी महोत्सव सह वृहत वृक्षारोपण अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया है. जहां मुख्य अतिथि विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी ने कैराक्षतर में वृक्षारोपण कर वन महोत्सव कार्यक्रम का उदघाटन किया. कार्यक्रम के तहत कैराक्षतर, परियारदाहा, डुमरिया एवं शहरपुर गांव के 10 किलोमीटर की परिधि में 30 हजार पौधों का रोपण किया गया.

विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी द्वारा उदघाटन

पाकुड़: वन महोत्सव सह वृहत वृक्षारोपण अभियान के तहत महर्षी मेही आश्रम में कार्यक्रम आयोजित किए गए. यहां कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने रैली निकाली और नुक्कड़ नाटक के जरिये वृक्षारोपण के महत्व एवं वनों की कटाई से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को रखा.

देखें पूरी खबर


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महेशपुर विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी ने कहा कि निजी स्वार्थ के लिए हम सामूहिक सर्वनाश करने का काम वनों की कटाई से कर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अपने भविष्य को संवारने और सुधारने के लिए हम सभी को वन एवं जल की सुरक्षा की जिम्मेवारी लेनी होगी.


विधायक ने वन समितियों को प्रोत्साहित करने का भी वन विभाग के अधिकारियों से अपील की ताकि गांवों में वन माफियाओं द्वारा जंगलों की कटाई ना की जा सके. विधायक ने कहा कि वन माफियाओं ने पेड़ों का सफाया किया लेकिन बदनाम हुए गांव के आदिवासी.


वन प्रमंडल पदाधिकारी महेंद्र कुमार ने पहाड़, पेड़ के अस्तित्व को बचाये रखने के लिए लोगों से सहयोग करने की अपील की. उन्होंने कहा कि आज वनो की अंधाधुन कटाई के कारण पर्यावरण के साथ-साथ जल संकट की समस्या भी उत्पन्न हुई है इसलिए हमें कम से कम पांच-पांच पेड़ जरूर लगाना चाहिए.

ये भी देखें- झारखंड के इस गांव की बदहाल तस्वीर की कहानी, सुनिए ग्रामीणों की जुबानी


मौके पर बांसलोई नदी किनारे जिले के सभी रेंजर, गणमान्य लोग सहित कस्तूरबा के छात्राओं व शिक्षक शिक्षिकाओं ने भी वृक्षारोपण किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details