झारखंड

jharkhand

पाकुड़ः कोरोना वैक्सिनेशन की तैयारियों साथ लोगों में फैली भ्रांतियों को दूर करने में जुटा है स्वास्थ्य महकमा

By

Published : Jan 8, 2021, 8:17 AM IST

पाकुड़ में जिला प्रशासन कोरोना वैक्सिनेशन की तैयारी में पूरी तरह जुटा हुआ है. हालांकि, जिले में वैक्सीन कब आएगा और इसका वैक्सीनेशन कब से शुरू होगा यह अभी तय नहीं हो पाया है, लेकिन वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए प्रशासनिक स्तर से लोगों को जागरूक करने का काम शुरू हो गया है.

preparation for corona vaccination in pakur
कोरोना वैक्सिनेशन की तैयारियां

पाकुड़: कोरोना संक्रमण से बचाव, रोकथाम और संक्रमितों के समुचित इलाज के बाद अब जिला प्रशासन कोरोना वैक्सिनेशन की तैयारी में पूरी तरह जुटा हुआ है. कोल्ड चेन पर विशेष फोकस करने के साथ वैक्सीन के रखरखाव और इसके टीकाकरण को लेकर न केवल तैयारी मुकम्मल की गयी है बल्कि किसी तरह की परेशानी और समस्या उत्पन्न होने पर उससे निपटने को लेकर कार्य योजना भी तैयार कर ली गयी है.

देखें पूरी खबर

डीसी कुलदीप चौधरी जहां खुद कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग, जिले के सिविल सर्जन और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ वैक्सिंग आने के बाद उसका टीकाकरण कराने की तैयारियों की रूपरेखा पर विस्तार से चर्चा कर चुके हैं. तो वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेटर को प्रशिक्षण देने, वैक्सीनेशन केंद्रों पर सारी सुविधाएं बहाल करने और पुलिस महकमा सुरक्षा के इंतजामों पर प्लान तैयार कर लिया है. जिले में वैक्सीन कब आएगा और इसका वैक्सीनेशन कब से शुरू होगा यह अभी तय नहीं हो पाया है, लेकिन वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए प्रशासनिक स्तर से लोगों को जागरूक करने का भी काम शुरू हो गया है.

सिविल सर्जन डॉ रामदेव पासवान से खास बातचीत

ये भी पढ़ें-टाटा स्टील को चौथी बार भारत के बेस्ट वर्कप्लेस का मिला सम्मान

इतना तय है कि प्रथम फेज में हेल्थ वर्करों का वैक्सीनेशन होगा और जिले में लगभग तीन हजार स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा भी तैयार कर लिया गया है. जिले के दो स्थानों पर ड्राई रन किया गया है. जिले में वैक्सिनेशन के लिए अब तक क्या तैयारी की गयी है, वैक्सीन लेने वालों के लिए क्या इंतजाम किए गए हैं और वैक्सीनेशन के बाद स्वास्थ्य विभाग कौन कौन से कदम उठाएगा इन बिंदुओं पर ईटीवी भारत में जिले के सिविल सर्जन डॉ रामदेव पासवान से बातचीत की है.

कोरोना टीकाकरण की तैयारी

सिविल सर्जन डॉ रामदेव पासवान ने बताया कि वैक्सीन की रख रखाव को लेकर कोल्ड चेन को दुरुस्त किया गया है और जो कमी थी उसे दूर करने का काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि प्रथम फेज में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा. सिविल सर्जन ने बताया कि टीकाकरण स्थल का भी चयन कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद किसी को कोई साइडइफेक्ट होगा तो इसके लिए अलग से व्यवस्था की गयी है लेकिन टीकाकरण को लेकर डरने की कोई बात नहीं है. सिविल सर्जन ने बताया कि गाइड लाइन के मुताबिक सरकारी अस्पतालों के माध्यम से टीकाकरण किया जाएगा जो बिल्कुल मुफ्त में होगा. उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की गंभीर बीमारी के मरीज भी यह टीका लगा सकते हैं इससे कोई दिक्कत नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details