झारखंड

jharkhand

ICMR की टीम पहुंची पाकुड़, जांच के लिए 400 लोगों के ब्लड सैंपल

By

Published : May 27, 2020, 8:24 PM IST

पाकुड़ में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की 20 सदस्यीय टीम बुधवार को पहुंची. जिले के 10 गांव के चार सौ लोगों का ब्लड सैंपल लिया. जिसका सिरम जांच के लिए दिल्ली भेजे जाएगा.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की टीम पहुंची पाकुड़
Indian Council of Medical Research team reached Pakur

पाकुड़:लोगों में रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता की जांच करने बुधवार को दिल्ली से आईसीएमआर की 20 सदस्यीय टीम पहुंची. टीम में शामिल प्रोजेक्ट टेक्निकल ऑफिसर ने जिले के 10 गांव के चार सौ लोगों का ब्लड सैंपल लिया.

देखें पूरी खबर

सिरम जांच के लिए भेजा जाएगा दिल्ली

डब्लूएचओ के सविलेंस मेडिकल ऑफिसर डॉ अनुब ने बताया कि पाकुड़ जिले के 10 गांव का चयन ब्लड सैंपल संग्रह के लिए किया गया था. इन गांव के 40-40 लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया है. जिसका सिरम जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा. उन्होंने बताया कि ब्लड संग्रह का मकसद कोविड-19 का इम्युनिटी टेस्ट करना है.

ये भी पढ़ें-उत्कृष्ट सेवा देने के लिए हजारीबाग का निजी अस्पताल झारखंड में हुआ टॉप, देश में मिला 10वां स्थान

बीमारी से लड़ने की क्षमता

वहीं, लिट्टीपाड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अरविंद कुशल एक्का ने बताया कि आइसीएमआर दिल्ली की टीम लोगों के इम्युनिटी स्टेटस जानने के लिए ब्लड सैंपल ले रही हैं. इसकी जांच कर यह पता लगाया जाएगा कि बीमारी से लड़ने की क्षमता किस स्तर पर लोगों में है.

जांच के लिए तीन जिलों का चयन

एक्का ने बताया कि आइसीएमआर की टीम को यह देखना चाहिए कि लोगों में कोरोना से लड़ने की क्षमता आई है कि नहीं. बता दें कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च दिल्ली ने झारखंड के सिमडेगा, लातेहार और पाकुड़ जिले का चयन किया गया था. क्योंकि राज्य के ये तीन जिले ग्रीन जोन में थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details