झारखंड

jharkhand

पाकुड़: संवेदक पर नगर परिषद का नहीं है कोई लगाम, शहर के ई-रिक्शा चालक हैं परेशान

By

Published : Sep 2, 2020, 4:14 PM IST

पाकुड़ नगर परिषद क्षेत्र में चलने वाले ई रिक्शा चालकों से जबरन वसूली की जा रही है. इस पर रोक लगाने में नगर परिषद नाकाम साबित हो रहा है. ई-रिक्शा चालकों को हर दिन 20 रुपए ठेकेदार को देना पड़ रहा है.

Forcible recovery from e-rickshaw drivers in pakur
पाकुड़ नगर परिषद

पाकुड़: नगर परिषद क्षेत्र में चलने वाले ई-रिक्शा चालक इन दिनों काफी परेशान हैं. इनकी परेशानी की मुख्य वजह बस पड़ाव के टोल टैक्स वसूली के लिए बहाल संवेदक की ओर से जबरन वसूली की जानी है. ई-रिक्शा से हो रहे टोल टैक्स की वसूली पर रोक लगाने में नगर परिषद नाकाम साबित हो रहा है. नतीजतन बेवजह ई-रिक्शा चालकों को प्रतिदिन 20 रुपये संवेदक हृदय नारायण सिंह को देना पड़ रहा है.

देखिए पूरी खबर

ई-रिक्शा से जबरन वसूली

नगर परिषद कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, बस पड़ाव से मैजिक, बड़ा और छोटा टेंपो, बसों से टोल की वसूली के लिए संवेदक हृदय नारायण सिंह के साथ इकरारनामा किया गया. संवेदक द्वारा छोटा और बड़ा टैंपू के अलावा मैजिक और बस से टोल टैक्स की वसूली पहले की जाती थी. इधर, हाल में संवेदक द्वारा ई-रिक्शा भी जबरन बिना आदेश के वसूली की जाने लगी. शहरी क्षेत्र में हर दिन सैकड़ों ई-रिक्शा चालक पश्चिम बंगाल के मुरारोई, राजग्राम, धूलियान, डाकबंगला, औरंगाबाद, साहिबगंज जिले के गुमानी, कोटलपोखर के अलावा पाकुड़ जिले के प्रखंड मुख्यालय और ग्रामीण क्षेत्रों से जिला मुख्यालय तक यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने का काम करते हैं.

'नगर परिषद के आदेश से वसूली'

जब ई-रिक्शा चालकों से जबरन टोल टैक्स वसूली को लेकर संवेदक से उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया तो उन्होंने कैमरे के सामने आने से साफ इंकार कर दिया. इतना जरूर बताया कि ई-रिक्शा से टोल की वसूली की जा रही है. संवेदक ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ऑटो रिक्शा अधिकांश बंद हो गया है और सभी यात्री ई-रिक्शा से आना-जाना कर रहे हैं, जिस कारण ई-रिक्शा से टैक्स की वसूली की जा रही है. उन्होंने बताया कि ई रिक्शा से टैक्स वसूली के लिए नगर परिषद से आदेश मांगा गया है और जो टोल टैक्स की वसूली की गयी है उस राशि को नगर परिषद के खाते में जमा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:'फूट डालो राज करो' की नीति को पराजित करेगा देश : राहुल गांधी

'संवेदक पर होगी कार्रवाई'

वहीं, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी गंगाराम ठाकुर ने बताया कि ई-रिक्शा से टोल टैक्स की वसूली करने का आदेश किसी भी संवेदक को नहीं दिया गया है. उन्होंने बताया कि नगर परिषद के दोनों संवेदक को पूर्व में ही पत्राचार किया गया था कि ई-रिक्शा से टोल टैक्स की वसूली नहीं करना है बावजूद ई-रिक्शा से यदि वसूली की जा रही है तो संवेदक के खिलाफ नगर परिषद कार्रवाई करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details