झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पाकुड़: जिलास्तरीय कृषि मेला का आयोजन, उकृष्ट किसानों को किया गया सम्मानित

पाकुड़ के कृषि भवन परिसर में जिला स्तरीय किसान मेला का आयोजन किया गया. इस मेले में हजारों किसान अपनी फसल लेकर पहुंचे और स्टॉल लगाया गया. बेहतर उत्पादन करने वाले किसानों को कृषि विभाग ने सम्मानित भी किया.

By

Published : Feb 9, 2020, 12:25 PM IST

District level agricultural fair organized in pakur
कृषि मेला का आयोजन

पाकुड़: जिला मुख्यालय के कृषि भवन परिसर में जिला स्तरीय किसान मेला का आयोजन किया गया. आयोजित कृषि मेला का उद्घाटन जिला परिषद अध्यक्ष बाबूधन मुर्मू और संयुक्त कृषि निदेशक ने किया. मौके पर कृषि विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे.

देखें पूरी खबर

कृषि विभाग के लगाए गए मेले में जिले के सैकड़ों किसानों ने उपजाए गए बेहतर फसल और सब्जी को प्रदर्शनी में लाया. किसानों ने आलू, कद्दू, कोहरा, मूली, फूल गोभी, बंधा गोभी, ब्रोकली, टमाटर, हरी मिर्च, सरसों, गाजर, बिटगोभी, कई किस्म के हाइब्रिड फूल मेला में प्रदर्शनी के लिए लाया गया था. मेले में कृषि विभाग ने कई स्टॉल भी लगाए गए थे. जिसमें किसानों को बीज, कीटनाशक दवा, मिट्टी जांच आदि की जानकारी दी गई. बेहतर उत्पादन करने वाले किसानों को कृषि विभाग ने सम्मानित भी किया.

फसल का प्रदर्शनी करते हुए किसान

मौके पर मौजूद जिला परिषद अध्यक्ष ने कहा कि किसानों का आत्मविश्वास बढ़ाने के मकसद से किसान मेला का आयोजन किया जाता है. उन्होंने बताया कि कृषि मेला में अन्य किसान भी आते हैं और उन्हें यह जानकारी मिल पाती है कि अपने खेतों में बेहतर उत्पादन कैसे किया जाए.

ये भी देखें-खुले आसमान के नीचे पढ़ने को मजबूर हैं ये बच्चे, शिक्षा मंत्री ने लिया संज्ञान

वहीं पीरामल फाउंडेशन के निधि तिवारी ने बताया कि किसानों ने उपजाए गए फसल और सब्जी को देखकर अच्छा लगा और इस मेले में किसानों को मिट्टी जांच के अलावे कम पानी में खेती कैसे किया जाए इसकी जानकारी भी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details