झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

लोहरदगा में माओवादियों को दोहरा झटका, सबजोनल और एरिया कमांडर ने किया सरेंडर

लोहरदगा में भाकपा माओवादी के दो नक्सली कमांडरों ने आत्मसर्पण कर दिया. दोनों के खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में 11 से अधिक केस दर्ज हैं. आत्मसर्पण के बाद दोनों को पुनर्वास नीति के तहत तत्काल लाभ दिया गया. इसके अलावा भी दोनों को सरकार के अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाएगा.

By

Published : Nov 17, 2021, 12:52 PM IST

Updated : Nov 17, 2021, 4:48 PM IST

two-naxalites-of-cpi-maoist-will-surrender-in-lohardaga
दो नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

लोहरदगाः भाकपा माओवादी नक्सली संगठन को तगड़ा झटका लगा है. संगठन के दो कमांडरों ने बुधवार को उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो, एसपी प्रियंका मीना, सीआरपीएफ 158 बटालियन के कमांडेंट प्रभात कुमार संवादवार, एसडीपीओ वशिष्ठ नारायण सिंह, डीएसपी परमेश्वर प्रसाद के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. हालांकि नक्सलियों ने किसी हथियार के साथ आत्मसमर्पण नहीं किया है. आत्मसमर्पण करने वाले दोनों कमांडरों को पुनर्वास नीति के तहत तत्काल लाभ दिया गया. साथ ही अन्य योजनाओं का लाभ देने को लेकर प्रस्ताव भेजा जाएगा.

इसे भी पढे़ं: किशन दा की गिरफ्तारी से बौखलाए नक्सली, बड़े हमले की साजिश, निशाने पर मुखबिर

भाकपा माओवादी के सब जोनल कमांडर लोहरदगा जिले के पेशरार थाना क्षेत्र के इचवाटांड़ निवासी विष्णु दयाल नगेसिया और एरिया कमांडर इचवाटांड निवासी आकाश नगेसिया उर्फ समेश्वर नगेसिया ने बुधवार को लोहरदगा में आत्मसमर्पण कर दिया. विष्णु दयाल नगेसिया के खिलाफ पेशरार, कुरूमगढ़ गारू थाना में कुल 10 मामले दर्ज हैं. जबकि आकाश नगेसिया के खिलाफ पेशरार थाना में एक मामला दर्ज है. उनके ऊपर षड्यंत्र रचने के साथ-साथ, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, सीएलए एक्ट, शस्त्र अधिनियम, मारपीट करने सहित कई मामले दर्ज हैं.

देखें पूरी खबर


नक्सलियों ने गांव में बैठक कर मांगे थे बच्चे
भाकपा माओवादी के रीजनल कमांडर रविंद्र गंझू के दस्ता ने वर्ष 2013 में पेशरार थाना क्षेत्र में बैठक कर गांव वालों से बच्चे मांगे थे. जिसके बाद विष्णु दयाल नगेसिया को गांव वालों ने माओवादियों को सौंप दिया था. इसी प्रकार से आकाश नगेसिया भी माओवादियों के संगठन में शामिल हुआ था. लोहरदगा जिले में इससे पहले भी कुल 24 माओवादी और अन्य नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है. जिसमें कई इनामी और राज्य स्तर के कुख्यात नक्सली शामिल हैं. इन दोनों नक्सलियों के आत्मसमर्पण से पुलिस ने राहत की सांस ली है. लंबे समय से पुलिस को इनकी तलाश थी.

Last Updated : Nov 17, 2021, 4:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details