झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

लोहरदगा: आर्य वीर दल ने आयोजित की प्रशिक्षण शिविर, बच्चों को सिखाया जाएगा योग और कराटे

लोहरदगा में आर्य वीर दल के तत्वावधान में प्रशिक्षण शिविर आयोजित की गई. इसमें बच्चों और युवाओं को योग से लेकर कराटे और लाठी भांजना तक सिखाया जा रहा है. 1 सप्ताह के प्रशिक्षण शिविर में अलग-अलग क्षेत्र के प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षुओं को विभिन्न विधाओं की जानकारी दी जा रही है.

By

Published : May 21, 2019, 11:46 PM IST

कराटे करते बच्चे

लोहरदगा: जिले के गुरुकुल शांति आश्रम में आर्य वीर दल के तत्वावधान में प्रशिक्षण शिविर आयोजित की गई. जिसमें राज्य के अलग-अलग हिस्सों से आए हुए बच्चों, किशोरों और युवाओं को योग से लेकर कराटे और लाठी भांजना तक सिखाया जा रहा है.

देखें पूरी खबर

इसमें बच्चों, किशोरों और युवाओं के शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास के लिए उन्हें कड़े प्रशिक्षण से गुजारा जा रहा है. इनकी दिनचर्या सुबह साढ़े चार बजे शुरू होती है. जो देर शाम तक चलती है. इस दौरान एक तपस्या के समान इन्हें प्रशिक्षण सत्र से गुजर ना होता है. प्रशिक्षण में कड़ाई के साथ अनुशासन का पालन भी किया जाता है.

ये भी पढ़ें-कोर्ट कैंपस में दिनदहाड़े झपटमारी, बैग छीनकर ऐसे हुआ रफूचक्कर, देखें VIDE

प्रशिक्षण सत्र में शामिल प्रशिक्षु काफी खुश हैं और उसके साथ-साथ प्रशिक्षक भी प्रशिक्षुओं की लगन और समय प्रबंधन से खुश नजर आ रहे हैं. राज्य के विभिन्न जिलों से आए हुए इन प्रशिक्षुओं को विभिन्न कलाओं से रूबरू कराया जा रहा है.

इसमें योग्य विद्या, प्राणायाम, हवन, वेद, कराटे, व्यायाम, लाठी भांजना सहित दैनिक कार्यो को करने के बारे में भी जानकारी दी जा रही है. अपने आस-पास साफ-सफाई के साथ-साथ नियमित रूप से सभी विद्याओं के अभ्यास से भी रूबरू कराया जा रहा है. आर्य वीर दल के प्रशिक्षक निरंतर रूप से इन्हें प्रशिक्षण दे रहे हैं.1 सप्ताह के प्रशिक्षण शिविर में अलग-अलग क्षेत्र के प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षुओं को विभिन्न विधाओं की जानकारी दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details