झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 8, 2021, 3:52 PM IST

Updated : Oct 8, 2021, 6:46 PM IST

ETV Bharat / state

किसान की बेटी ने बीपीएससी में लहराया परचम, बिहार की तरक्की में देंगी योगदान

BPSC की परीक्षा में परचम लहराने वाली लोहरदगा की रोशनी सिंह ने ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि परिवार के सपोर्ट से ही यह संभव हो सका है. रोशनी की प्राथमिक शिक्षा लोहरदगा से हुई और इसके बाद उन्होंने रांची में रहकर उच्च शिक्षा प्राप्त की. रोशनी ग्रामीण क्षेत्र से आती हैं और उनके पिता किसान हैं.

Roshni Singh successful in BPSC
बीपीएससी में सफल रोशनी सिंह

लोहरदगा:कुडू प्रखंड के सुकुमार गांव के रहने वाले किसान मुनेश्वर सिंह की बेटी रोशनी सिंह ने बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC) की परीक्षा में सफलता हासिल की है. उनका चयन रूरल डेवलपमेंट ऑफिसर के रूप में हुआ है. ईटीवी भारत ने रोशनी सिंह से खास बातचीत की. रोशनी को दूसरे प्रयास में यह सफलता मिली है.

यह भी पढ़ें:हीरोइन बनने के लिए पैसे चुराकर भागी दो बहनें, पढ़ें मम्मी-पापा को इमोशनल चिट्ठी में क्या लिखा

परिवार का मिला पूरा साथ, अपने लक्ष्य को लेकर हमेशा रहीं गंभीर

रोशनी ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर उन्हें परिवार का पूरा साथ मिला. परिवार के सदस्यों ने हमेशा उन्हें प्रोत्साहित किया. उनके चाचा शिक्षक विनोद सिंह ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया. तैयारी में भी मदद की. माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों का भी पूरा साथ मिला. वह अपने लक्ष्य को लेकर हमेशा से ही गंभीर रहीं. घर में ही रहकर तैयारी की और सफलता प्राप्त की. बीपीएससी या जेपीएससी किसी एक में चयन को लेकर कभी दुविधा की स्थिति नहीं थी.

BPSC में सफल रोशनी सिंह से खास बातचीत.

बच्चों के सपनों को पूरा करने में मदद करें अभिभावक

रोशनी ने बताया कि भारत में कम से कम यह सुविधा है कि हम किसी भी क्षेत्र में रहकर विकास के क्षेत्र में अपना योगदान दे सकते हैं. फिलहाल झारखंड और बिहार की बात नहीं है. वह जब योगदान देंगी, तब उसके बाद आगे की स्थितियों के बारे में सोचेंगी. उन्होंने कहा कि बिहार में रहकर काम करने की स्थिति को लेकर चिंता का कोई कारण नहीं है. लक्ष्य तय हो तो निश्चित रूप से काम करना आसान हो जाता है. रोशनी सिंह ने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वह अपने बच्चों को आगे बढ़ने में मदद करें. उनके सपनों को पूरा करने में भी मदद करें.

रोशनी ने कहा कि पहले जेपीएससी में कई समस्याएं थी. कुछ कानूनी अड़चनें भी थी, जिसे दूर किया जा रहा है. हाल के समय में जेपीएससी ने सफलतापूर्वक परीक्षा भी आयोजित की है. हम सभी को जेपीएससी पर भरोसा रखना होगा. आने वाले समय में निश्चित रूप से जेपीएससी में पूरा सुधार हो जाएगा. वह आगे भी जेपीएससी और यूपीएससी को लेकर तैयारी जारी रखेंगी.

Last Updated : Oct 8, 2021, 6:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details