झारखंड

jharkhand

किसानों का दो लाख तक का कर्ज करेंगे माफ: रामेश्वर उरांव

By

Published : Feb 7, 2020, 3:25 PM IST

लोहरदगा में झारखंड सरकार के मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने जिला परिषदन भवन में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की.

Rameshwar Oraon
लोहरदगा

लोहरदगा: झारखंड सरकार के वित्त, खाद्य और आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव लोहरदगा में कई जरूरी बातें कही है. मंत्री ने राज्य सरकार के खजाने की हालत को बयां किया. वहीं, दूसरी ओर सरकार ने आम लोगों के लिए शुरू की जाने वाली योजनाओं की जानकारी भी दी.

रामेश्वर उरांव ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक


कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
रामेश्वर उरांव ने लोहरदगा में जिला परिषदन भवन में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान मंत्री ने सरकार की स्थिति को पूरी तरह से स्पष्ट करने का काम किया.


झारखंड में सरकारी खजाने की हालत काफी खराब
डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि झारखंड में सरकार के खजाने की हालत काफी खराब है. पूर्व की सरकार ने यहां पर बेवजह की योजनाओं में खजाने को लुटाने का काम किया. सरकार सभी गैरजरूरी योजनाओं को बंद करने पर विचार कर रही है. हम मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना को भी बंद करने जा रहे हैं. इसके बजाय किसानों के ऋण माफी को लेकर सरकार ने फैसला लिया है. जल्द ही इस दिशा में आदेश जारी कर दिया जाएगा.


अलग-अलग फेज में माफ होगा किसानों का कर्ज
किसानों के 2 लाख रुपए तक का ऋण अलग-अलग फेज में माफ होगा. उन्होंने कहा कि श्वेत पत्र जारी करने को लेकर भी जल्द ही सरकार अपना पक्ष स्पष्ट करेगी.

किसानों का कर्ज होगा माफ

केंद्र सरकार के पास 900 करोड़ मुआवजा बाकी
मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के पास झारखंड सरकार का मुआवजा का 900 करोड़ रुपए बाकी है. इसकी मांग की गई है, यह पैसा मिलने से हम काफी हद तक राज्य के विकास को लेकर कदम उठा पाएंगे. उन्होंने कहा कि सरकार सभी बिंदुओं पर कदम उठा रही है. इसके लिए हम लगातार समीक्षा के माध्यम से आगे बढ़ रहे हैं.

900 करोड़ का मुआवजा बाकी
विभागों की योजनाओं की कर रहे समीक्षा
डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा है कि विभिन्न विभागों में संचालित योजनाएं बंद पड़ गई है. सरकार का खजाना पूरी तरह से खाली है. जिसकी वजह से किए गए काम का भुगतान भी नहीं हो पा रहा है. हम सभी विभागों की योजनाओं की समीक्षा कर रहे हैं. सरकार आवंटन और खजाने को भरने को लेकर जरूरी कदम उठा रही है. जल्द ही हम स्थिति को बेहतर बना लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details