झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 19, 2020, 10:42 AM IST

ETV Bharat / state

लोहरदगा में 79397 बच्चों को पोलियो से बचाने की मुहिम, 749 आंगनबाड़ी केंद्रों में बनाए गए बूथ

लोहरदगा में 79397 बच्चों को पोलियो से बचाने का अभियान शुरू हो चुका है. सदर अस्पताल लोहरदगा में समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की और सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार ने इस अभियान का शुभारंभ किया. राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की गयी.

National Pulse Polio campaign started in Lohardaga
पोलियो पिलाते समाजसेवी

लोहरदगा: जिला में पल्स पोलियो अभियान 2020 का शुभारंभ समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की और सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार ने किया. जिले के कुल 353 गांव में इस अभियान को चलाया जा रहा है.

देखें पूरी खबर

इसके तहत 749 आंगनबाड़ी केंद्रों में बूथ बनाए गए हैं. साथ ही 23 पर्यवेक्षक के माध्यम से पूरे अभियान की निगरानी की जा रही है. राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने को लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी की गई है. सबसे खास बात है कि इस बार ईंट भट्ठा, बस स्टैंड, निर्माण स्थल, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थानों में ट्रांजिट टीम का गठन करते हुए बच्चों को दवा पिलाने का अभियान शुरू किया गया है.

स्वास्थ्य विभाग की कोशिश है कि एक भी बच्चा इस अभियान से छूटे नहीं. स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से पूरे जिले में एक साथ इस अभियान का संचालन किया जा रहा है. 3 दिनों तक चलने वाले इस अभियान के तहत पहले दिन सभी बूथ में 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाई जाएगी, जबकि अगले 2 दिन तक छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो रोधी खुराक पिलाई जाएगी.

ये भी देखें-हजारीबाग सेंट्रल जेल से रिहा होंगे 27 बंदी, सजा पुनरीक्षण परिषद ने दी मंजूरी

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सदर अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र सहित अन्य स्थानों में भी बूथ बनाए गए हैं. मोबाइल टीम के माध्यम से भी निगरानी की जाएगी. एक-एक बच्चे को पोलियो रोधी खुराक पिलाने को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पहले ही जागरूकता रैली का आयोजन भी किया जा चुका है. सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार का कहना है कि समाज को पोलियो से बचाना है तो हमें यह कोशिश करनी होगी कि एक भी बच्चा पोलियो रोधी खुराक पीने से ना चुके. हम सभी को पोलियो रोधी खुराक बच्चों को पिलाने को लेकर जागरूक होकर प्रयास करने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details