झारखंड

jharkhand

लोहरदगा के शिक्षक अनुराग टोप्पो जेपीएससी परीक्षा में सफल, कोचिंग चलाकर कराते थे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

By

Published : Jun 1, 2022, 4:33 PM IST

लोहरदगा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करा रहे एक शिक्षक ने खुद जेपीएससी परीक्षा (JPSC Exam) में सफलता हासिल की है. वे कोचिंग के जरिए विद्यार्थियों को कंपिटिटीव एग्जाम्स की तैयारी करवाते थे और काफी दिनों से खुद भी जेपपीएससी के लिए प्रयासरत थे.

Lohardaga teacher Anurag Toppo
Lohardaga teacher Anurag Toppo

लोहरदगा: जिला के मधुबन के रहने वाले अनुराग टोप्पो ने झारखंड लोक सेवा आयोग (Jharkhand Public Service Commission JPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में सफलता पाई है. महत्वपूर्ण बात यह है कि अनुराग विद्यार्थियों को जेपीएससी सहित कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी (Preparation of Competitive Exams) करवाते हैं. इसके साथ ही खुद भी तैयारी कर रहे थे. अनुराग की इस सफलता ने पुरानी कहावत 'गुरु गुड़ और चेला चीनी' को गलत साबित कर दिया.

इसे भी पढ़ें:जेपीएससी रिजल्ट में डीएसपी विकास चंद्र की पाठशाला का जलवा, 22 छात्र सफल

अनुराग ने छोड़ दी थी तीन-तीन नौकरियां: मधुबन के रहने वाले अनुराग टोप्पो कोचिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को पिछले कई साल से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करा रहे हैं. वे खुद तीन-तीन बैंक की नौकरी छोड़ चुके हैं. नगर निगम आदित्यपुर के सिटी मैनेजर की नौकरी भी उन्होंने छोड़ दी. पत्नी डॉक्टर हैं, खुद एक हॉस्पिटल चलाते हैं और विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं. शुरू से ही इनकी चाहत थी कि यह सिविल सेवा में जाएं. इसके लिए लगातार प्रयास भी कर रहे थे. पांचवी जेपीएससी में इंटरव्यू तक पहुंचे थे, परंतु सफलता हाथ नहीं लगी. फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं छोड़ी और आखिर में जेपीएससी में सफलता हाथ लग गई. लोहरदगा के लोग अनुराग की सफलता से काफी खुश हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details