झारखंड

jharkhand

कहीं यह ठंड आपके स्वास्थ्य पर ना पड़ जाए भारी, सुनिए क्या कहते हैं डॉक्टर

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 20, 2023, 7:14 PM IST

Updated : Dec 20, 2023, 7:39 PM IST

Avoid diseases caused by winter. मौसम में बदलाव के साथ अपने स्वास्थ्य को लेकर सजकता सबसे जरूरी हो जाती है. कई बार छोटी सी लापरवाही गंभीर रूप से बीमार कर सकती है. सर्दी के इस मौसम में तापमान में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. कई बार तापमान काफी नीचे चला जा रहा है. ऐसे में चिकित्सक की सलाह भी जरूरी है. लोहरदगा सिविल सर्जन ने इस बारे में जरूरी जानकारी दी है.

Know the ways to avoid diseases caused by winter
Know the ways to avoid diseases caused by winter

ठंड से होने वाली बीमारियों से बचने के बारे में जानकारी देते सिविल सर्जन डॉक्टर राजमोहन खलखो

लोहरदगा: मौसम तेजी के साथ बदल रहा है. तापमान काफी तेजी के साथ नीचे जा रहा है. हालत ऐसी है कि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा चुका है. दिन के समय में भी सर्द हवाएं चल रही हैं. मौसम का यह हाल सामान्य लोगों के लिए तो खतरनाक है ही, उसके साथ-साथ गंभीर बीमारियों के मरीजों के लिए भी यह जानलेवा है. मौसम के इस हाल में अपने स्वास्थ्य को लेकर क्या उपाय करने चाहिए, कैसे सतर्कता रखनी है. यह बता रहे हैं लोहरदगा के सिविल सर्जन डॉ. राजमोहन खलखो.

ठंडी हवाओं से खुद को बचाएंःतापमान में लगातार आ रही गिरावट की वजह से सामान्य लोगों के साथ-साथ गंभीर बीमारियों के मरीजों के लिए यह ठंड बेहद खतरनाक है. विशेष तौर पर हृदय रोगियों और सांस संबंधी रोगियों के लिए यह घातक हो सकता है. छोटे बच्चों के लिए भी यह परेशानी बढ़ाने वाला है. लोहरदगा के सिविल सर्जन डॉक्टर राजमोहन खलखो ने कहा है कि जितनी तेजी के साथ मौसम बदल रहा है, उस स्थिति में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करें. बासी भोजन का सेवन बिलकुल न करें. इसके साथ-साथ बाहरी सामानों का उपयोग भी नहीं करना है. फास्ट फूड और तली हुई चीजों का उपयोग भी नहीं करना है.

सिविल सर्जन डॉक्टर राजमोहन खलखो का कहना है कि अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखें. विशेष तौर पर कान और नाक को ढक कर रखना है. हाथों और पैरों को भी ढक कर रखना जरूरी है. अपने कमरे का तापमान सामान्य बनाकर रखने का प्रयास करें. जरूरी ना हो तो घर से बाहर नहीं निकलें. सिविल सर्जन ने कहा है कि वर्तमान समय में सुबह के समय तापमान काफी नीचे चला जाता है. ऐसे में मॉर्निंग वॉक को लेकर भी थोड़ी सतर्कता बरतनी होगी. बहुत ज्यादा लंबा मॉर्निंग वॉक नहीं करना है. थोड़ी बहुत एक्सरसाइज ही काफी है. गर्म पानी का सेवन करना ज्यादा बेहतर होगा.

सिविल सर्जन का कहना है कि छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. उन्हें स्वेटर, जैकेट, टोपी, मफलर, दस्ताना आदि पहना कर रखें. प्रयास करें कि उनके हाथ पैर अच्छी तरह से ढके हुए हों. उन्हें घर से बाहर न जाने दें. उन्होंने लोगों से स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की बात कही है. साथ ही कहा है कि किसी प्रकार की परेशानी होने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह लें. घरेलू उपचार के साथ-साथ कोई भी ऐसा काम ना करें कि बीमारी और भी ज्यादा बढ़ जाए. अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर तत्काल अपने स्वास्थ्य की जांच कराएं.

Last Updated : Dec 20, 2023, 7:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details