झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में धान खरीद पर खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री का बयान, लोगों को बंधाया ढांढ़स

झारखंड में इस बार धान की अच्छी पैदावार की उम्मीद की जा रही है. इस बार काफी हद तक लक्ष्य के अनुरूप धान की बोवाई हुई है. अब तो धान की फसल पककर भी तैयार है. कुछ क्षेत्रों में धान की कटाई और मिसाई भी शुरू हो चुकी है. बाकी में दीपावली के बाद धान की कटाई शुरू हो जाएगी. इधर झारखंड सरकार में वित्त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने धान खरीद पर तैयारियों को मीडिया से साझा किया है. पढ़िए पूरी रिपोर्ट

By

Published : Oct 27, 2021, 9:54 AM IST

Food and Supplies Minister Rameshwar Oraon Statement on paddy procurement in Jharkhand
झारखंड में धान खरीद पर खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री का बयान

लोहरदगा : ग्रामीण क्षेत्र में दौरे के लिए लोहरदगा पहुंचे वित्त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव (Food and Supplies Minister Rameshwar Oraon) ने मंगलवार को जनता की समस्याएं सुनीं और ढांढ़स बंधाया. इस दौरान लोहरदगा पहुंचे झारखंड सरकार के वित्त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री और स्थानीय विधायक डॉ. रामेश्वर उरांव ने धान की खरीद की तैयारियों पर खुलकर बात की. वित्त मंत्री ने लोगों से सरकार की योजनाओं के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि झारखंड में 15 दिसंबर से धान की खरीद प्रारंभ कर देंगे.

ये भी पढ़ें-झारखंड सरकार इस साल किसानों से खरीदेगी 80 लाख टन धान, जानिए किस दर से करेगी भुगतान

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव (Food and Supplies Minister Rameshwar Oraon) ने कहा कि धान की खरीद लैम्प्स और पैक्स के माध्यम से की जाएगी. इसके लिए तैयारी की जा रही है. धान बेचने के बाद किसानों के बैंक खाते में दो से तीन दिनों के भीतर धान का आधा पैसा भेज दिया जाएगा, जबकि अगले दो से तीन महीनों में शेष पैसा उनके बैंक खाते में पहुंच जाएगा. विगत वर्षों की तरह किसानों को भुगतान में परेशानी न हो, इसके लिए सरकार पूरी तरह से काम कर रही है. हम कर्ज ले रहे हैं. किसानों को परेशानी नहीं होने देंगे. किसान धान आराम से बेच पाएंगे. धान बेचने के बाद किसानों को भुगतान में कोई भी परेशानी नहीं होगी.

समय पर भुगतान प्राथमिकता

किसानों की ओर से धान की बिक्री किए जाने पर उनकी खरीद (paddy procurement in Jharkhand) को लेकर सरकार तैयार है. किसानों को समय पर भुगतान मामले को सरकार प्राथमिकता पर रखे है. आगामी 15 दिसंबर से धान की खरीद शुरू हो जाएगी. किसानों को भुगतान कैसे मिलेगा, कितना मिलेगा और कब तक मिलेगा, इन तमाम विषयों को लेकर झारखंड सरकार के वित्त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने महत्वपूर्ण बातें कहीं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details