झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

लोहरदगा: शहर की हर गली में कोरोना का खौफ, डर के साए में जी रहे लोग

झारखंड में कोरोना का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. राज्य के अधिकांश जिले कोरोना की चपेट में हैं. राजधानी रांची से सटा लोहरदगा जिला भी इसमें शामिल हैं. जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

By

Published : Aug 4, 2020, 4:59 PM IST

कोरोना
कोरोना

लोहरदगा: जिले में कोरोना को लेकर स्थिति भयावह हो चुकी है. जिले में अब तक 293 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं, जबकि जिले में दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत भी हो चुकी है.

लोहरदगा में कोरोना का खौफ.

हालांकि, 160 लोग स्वस्थ होकर अपने घर भी लौटे हैं. फिर भी शहर का लगभग हर इलाका संक्रमित हो चुका है. स्वास्थ्य विभाग ने भी संक्रमण रोकने को लेकर मोर्चा संभाल लिया है. शहर के लगभग हर क्षेत्र में विशेष कैंप का आयोजन करते हुए कोरोना संक्रमण की जांच की जा रही है. संक्रमण की बढ़ती स्थिति ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाल रखा है. आम लोगों की स्थिति भी सशंकित और भयभीत करने वाली नजर आ रही है.

जगह-जगह लग रहे कैंप

शहर के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना संक्रमण को रोकने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने विशेष रूप से मोर्चा संभाला है. पहले सिर्फ सदर अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच की जा रही थी. अब शहर के लगभग हर मोहल्ले और वार्ड में विशेष कैंप का आयोजन करते हुए संदिग्ध लोगों की जांच की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने संक्रमण को रोकने को लेकर सबसे पहले अब शहर को प्रमुखता दिया है. संक्रमण के लगातार बढ़ते मामले स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं. जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. शहर में 2 लोग कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गवां बैठे हैं.

यह भी पढ़ेंःकोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

जिले में पाए गए 293 संक्रमित लोगों में से आधे से ज्यादा संक्रमित लोग शहरी क्षेत्र के रहने वाले हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि पुलिसकर्मी, बीएसएफ जवान, आर्मी के जवान, शिक्षा विभाग के कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सहित व्यवसाई और आम लोग भी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं. देखते ही देखते आंकड़ा 300 को छूने वाला है. संक्रमण की बढ़ती स्थिति ने हर आदमी को चिंतित कर दिया है. शहर में संक्रमण बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन सबसे अधिक परेशान है. घनी आबादी होने के कारण लोहरदगा शहर में अब तक 150 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं. कई क्षेत्र तो ऐसे हैं जिसमें दर्जनों की संख्या में संक्रमित लोग मिले हैं. हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि किसी भी व्यक्ति के बारे में यह कहना मुश्किल है कि वह व्यक्ति संक्रमित है या फिर वह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है या नहीं.यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग ने अब हर गली मोहल्ले में विशेष कैंप आयोजित करना शुरू कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details