झारखंड

jharkhand

लातेहार में टाना भगतों का आंदोलन समाप्त, अनुसूचित जिलों में पंचायत चुनाव का कर रहे थे विरोध

By

Published : Apr 30, 2022, 8:21 AM IST

लातेहार में पंचायत चुनाव रद्द कराने के लिए चल रहा टाना भगतों का आंदोलन समाप्त हो गया है. टाना भगत 13 अनुसूचित जिलों में पंचायत चुनाव का विरोध कर रहे हैं. राज्यपाल से मुलाकात कराने के डीसी के आश्वासन के बाद टाना भगतों ने आंदोलन समाप्त किया है.

Tana Bhagat movement
लातेहार में टाना भगत आंदोलन

लातेहार:पंचायत चुनाव रद्द कराने की मांग को लेकर जारी टाना भगत समुदाय का धरना प्रदर्शन समाप्त हो गया है. लातेहार उपायुक्त अबु इमरान की प्रदर्शनकारियों से वार्ता के बाद टाना भगतों ने अपने प्रदर्शन को समाप्त कर दिया है. उपायुक्त ने आंदोलन कर रहे लोगों को आश्वस्त किया कि टाना भगत समुदाय के प्रतिनिधि मंडल को राज्यपाल से मुलाकात करवाई जाएगी. उपायुक्त के आश्वासन के बाद टाना भगतों ने अपना आंदोलन खत्म किया है.

ये भी पढें:-झारखंड पंचायत चुनाव: चौथे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, 23 जिलों के 72 प्रखंडों में होगा मतदान

अनुसूचित जिलों में पंचायत चुनाव का विरोध:दरअसल टाना भगत समुदाय के लोग झारखंड राज्य के 13 अनुसूचित जिलों में हो रहे पंचायत चुनाव को अवैध करार देते हुए इसे तत्काल रद्द करने की मांग कर रहे थे. अपनी मांगों को लेकर लातेहार समाहरणालय के सामने धरना प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान आंदोलनकारियों ने जिला मुख्यालय के लगभग सभी प्रमुख कार्यालयों में तालाबंदी करते हुए सरकारी कामकाज प्रभावित कर दिया था. समुदाय के लोगों ने चुनावी प्रक्रिया को भी बाधित करने का प्रयास किया था.

राज्यपाल से पंचायत चुनाव रद्द करने की मांग:आंदोलन कर रहे टाना भगत राज्यपाल से धरना स्थल पर पहुंचकर पंचायत चुनाव रद्द कराने की मांग कर रहे थे. जिले के तमाम वरीय पदाधिकारियों के द्वारा टाना भगत समुदाय के लोगों को मनाने का प्रयास किया जा रहा था. लेकिन नतीजा नहीं निकलता देख डीसी के द्वारा टाना भगतों को राज्यपाल से मुलाकात करवाने का आश्वासन दिया गया. जिसके बाद टाना भगत आंदोलन को समाप्त करने पर राजी हुए. आंदोलन समाप्त होने के बाद 4 दिनों से परेशान जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details