झारखंड

jharkhand

Jharkhand Naxal News: टीएसपीसी सब जोनल कमांडर गिरफ्तार, लेवी वसूलने में सक्रिय था सत्येंद्र यादव

By

Published : May 2, 2023, 4:41 PM IST

लातेहार में नक्सली गिरफ्तार हुआ है. छिपादोहर थाना क्षेत्र में पुलिस की हुई कार्रवाई में टीएसपीसी का सब जोनल कमांडर गिरफ्तार किया गया है. वो कई आपराधिक मामलों का मुख्य आरोपी है.

Sub zonal commander of TSPC Naxalite arrested in Latehar
लातेहार में टीएसपीसी का सब जोनल कमांडर नक्सली गिरफ्तार

लातेहारः जिला पुलिस के द्वारा उग्रवादियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है. इसी क्रम में पुलिस ने एक बार फिर सफलता हासिल करते हुए उग्रवादी संगठन टीएसपीसी के सब जोनल कमांडर सत्येंद्र यादव को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार नक्सली लातेहार जिले के छिपादोहर का रहने वाला है. उसे छिपादोहर थाना क्षेत्र के औरंगा नदी के पास से गिरफ्तार किया गया है.

इसे भी पढ़ें- Khunti News: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, इनामी नक्सली सुखराम हथियार के साथ गिरफ्तार

लातेहार एसपी अंजनी अंजन को गुप्त सूचना मिली थी कि टीएसपीसी का सब जोनल कमांडर सत्येंद्र यादव छिपादोहर के औरंगा नदी के आसपास किसी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहा है. इस सूचना के बाद एसपी के निर्देश पर लातेहार और मनिका थाना की पुलिस के द्वारा संयुक्त रूप से टीम बनाकर सब जोनल कमांडर सत्येंद्र यादव की गिरफ्तारी के लिए छापामारी की गई. पुलिस की टीम ने तीन ओर से घेराबंदी कर छापामारी की और सब जोनल कमांडर को गिरफ्तार कर लिया.

कई मामलों का मुख्य अभियुक्त है नक्सलीः इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस इंस्पेक्टर बबलू कुमार ने बताया कि गिरफ्तार उग्रवादी पर लातेहार जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं. कुछ दिन पूर्व मनिका से छिपादोहर तक बन रहे रोड पर लेवी के लिए एक वाहन में आग लगाए जाने की घटना का यह मुख्य अभियुक्त है. इसके अलावा भी इस पर कई अन्य गंभीर मामले दर्ज हैं. पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार उग्रवादी ने स्वीकार किया कि वाहन जलाने की घटना के अलावा पुलिस के साथ मुठभेड़ की घटना मे वह शामिल था.

लेवी वसूलने में था सक्रियः बताया जाता है कि टीएसपीसी नक्सली संगठन इन दिनों काफी कमजोर हुआ है. इसके बावजूद संगठन के कुछ कमांडर अभी भी सक्रिय हैं और इनका मुख्य कार्य संवेदक और व्यवसायियों से लेवी वसूलना है. लेवी वसूलने के लिए उग्रवादियों के द्वारा कई बार हिंसक कार्रवाई भी की जाती है, ताकि लोगों में भय बनाया जा सके. हालांकि पुलिस के द्वारा इन दिनों उग्रवादियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के कारण नक्सलियों के पांव उखड़ने लगे हैं. नक्सली की गिरफ्तारी के लिए की गई छापेमारी में इंस्पेक्टर बबलू कुमार के अलावा पुलिस इंस्पेक्टर चंद्रशेखर चौधरी समेत अन्य अधिकारी शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details